Tonk News: पीपलू अस्पताल में तीसरी आंख से रहेगी नजर, 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1662318

Tonk News: पीपलू अस्पताल में तीसरी आंख से रहेगी नजर, 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए

जिले के सामुदायिक अस्पताल पीपलू की हर गतिविधि पर अब सीसीटीवी कैमरों की निगाह रहेगी.

Tonk News: पीपलू अस्पताल में तीसरी आंख से रहेगी नजर, 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए

Tonk News: जिले के सामुदायिक अस्पताल पीपलू की हर गतिविधि पर अब सीसीटीवी कैमरों की निगाह रहेगी. अस्पताल के वार्ड एवं परिसर के बाहर बढ रही छिटपुट चोरियों तथा व्यवस्थाओं में सुधार के लिए चिकित्सालय प्रभारी ने आरएमआरएस में प्रस्ताव लेकर निगरानी के लिए अस्पताल में एचडी क्वालिटी में करीब 90 हजार रुपए की लागत से 16 सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं.

सीएचसी प्रभारी डॉ. नानूराम कुलदीप ने बताया कि सीएचसी परिसर, उपचार कक्ष में सभी कार्मिक नियमानुसार अपना काम कर रहे या नहीं उसकी भी निगरानी हो सकेगी. सीएचसी प्रभारी ने बताया कि सभी मरीजों, चिकित्सकों, कार्मिक सीट पर उपलब्ध हैं या नहीं इसकी निगरानी अपने कक्ष में लगे एलईडी से करते रहते हैं. कैमरों के माध्यम से अस्पताल में होने वाली हर गतिविधियों की जानकारी मिल सकेगी.

तीमारदारों को मिलेगा लाभ

कस्बे के सीएचसी में मरीजों और उनके तीमारदारों के सामान की चोरी, अस्पताल के बाहर से दुपहिया वाहन चोरी, पेट्रोल चोरी, प्रसव में वसूली, मरीजों से अभद्रता, डाक्टरों एवं अन्य स्टाफ की ड्यूटी के प्रति उदासीनता आदि की समय-समय पर शिकायतें सामने आती रहती थी. इसके चलते अब अस्पताल में प्रवेश के सभी मार्ग सीसीटीवी कैमरों की जद में रहेंगे. वहीं प्रसूता वार्ड, जनरल वार्ड, लैब, दवा काउंटर, पर्ची काउंटर आदि स्थानों पर कैमरे लगाए हैं. जिसकी निगरानी स्वयं सीएचसी प्रभारी द्वारा किए जाने से अस्पताल समय में बिना किसी कारण कर्मचारी सीट छोड़कर इधर-उधर नहीं जा सकेंगे.

ये भी पढ़ें- सरिस्का टाइगर रिजर्व में बढ़ेगा भालूओं का कुनबा, आबू पर्वत से आई मादा भालू

इनका कहना है

स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज कराने आने वाले मरीजों, परिजनों के वाहन चोरी होने, वार्ड में से सामान चोरी होने तथा कर्मचारियों की लापरवाही की शिकायतें मिलती थी. कई मरीज अस्पताल में आकर न्यू सेंस करते हैं. जिन पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने से लगाम लगेगी तथा अपराधियों में भय व्याप्त होगा. साथ ही आज के युग में अपने जिम्मेदारी का निष्ठा पूर्वक निर्वहन ही जनसेवा और धर्म है. सीसीटीवी कैमरा लगने के बाद हर कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी को समझकर कार्य कर रहा हैं.

Trending news