Pratapgarh में शत-प्रतिशत टीकाकरण, प्रदेश में पहला स्थान हासिल करने का मिला गौरव
Advertisement

Pratapgarh में शत-प्रतिशत टीकाकरण, प्रदेश में पहला स्थान हासिल करने का मिला गौरव

 प्रतापगढ़ जिले ने शत प्रतिशत टीकाकरण कर प्रदेश में पहला स्थान हासिल करने का गौरव प्राप्त कर लिया है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Pratapgarh: प्रतापगढ़ जिले ने शत प्रतिशत टीकाकरण कर प्रदेश में पहला स्थान हासिल करने का गौरव प्राप्त कर लिया है. इस लक्ष्य को प्राप्त करने में जिले के चिकित्सा अधिकारियों के साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों का मार्ग निर्देशन भी काफी महत्वपूर्ण रहा. आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र होने के चलते इस लक्ष्य को प्राप्त करना चिकित्सा विभाग के लिए भी किसी चुनौती से कम नहीं था.

प्रतापगढ़ जिले में उपचुनाव को देखते हुए टीकाकरण बेहद जरूरी था. ऐसे में चिकित्सा विभाग में इसे एक अभियान की तरह लिया और सीएमएचओ डॉ. वीडी मीणा ने चिकित्सा कर्मियों के साथ दिन रात टीकाकरण को मिशन की तरह चलाया. चिकित्सा विभाग की मेहनत का ही परिणाम है कि जिले के प्रतापगढ़, धरियावद, पीपलखूंट, छोटीसादड़ी और अरनोद ब्लॉक में अब 100% लोगों को कोरोना की पहली डोज लग चुकी है. दूसरी डोज में भी लक्ष्य के मुकाबले अब तक 92 प्रतिशत टारगेट हासिल किया जा चुका है.

दूसरे डोज के मामले में पीपलखूंट क्षेत्र में 49161 लोगों की तुलना में 52207 लोगों को टीका लगाया जा चुका है, जो की कुल लक्ष्य के हिसाब से 106% है. इसी तरह धरियावद में दूसरी डोज के लिए 57324 के लक्ष्य के मुकाबले इतने ही लोगों को दूसरा टीका भी लगा दिया गया, जो कि कुल लक्ष्य का 100% है.

यह भी पढ़ें-पटवार परीक्षा देते पकड़ी गई मुन्नाभाई गैंग से जुड़ा खुलासा, सेटलमेंट ऑफिस का बाबू निकला सरगना

जिले के भौगोलिक क्षेत्र के चलते चिकित्सा कर्मियों को यह लक्ष्य हासिल करने के लिए काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा. आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र होने और बड़ी संख्या में लोगों के वन क्षेत्र में रहने के चलते यहां पहुंचना भी चिकित्सा कर्मियों के लिए टेढ़ी खीर था, लेकिन लक्ष्य हासिल करने के लिए चिकित्सा कर्मियों ने जिले में विभिन्न जगहों पर जबरदस्त उत्साह दिखाया. आदिवासी क्षेत्र में उबड़ खाबड़ और खराब रास्तों और नाव तक से सफर तय किया. सुबह से लेकर शाम तक डोर टू डोर जाकर लोगों के टीके लगाए. कई ग्रामीण क्षेत्रों में तो लोगों ने टीके लगाने से ही मना कर दिया तो उन्हें इसको लेकर जागरूक किया.

आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के रूप में पहचान रखने वाले प्रतापगढ़ जिले हैं. प्रदेश के सभी जिलों को पीछे छोड़ते हुए टीकाकरण की प्रथम रोज में पहला स्थान हासिल कर लिया है. वहीं दूसरी डोज में भी जिला बरामद प्रतिशत तक पहुंच चुका है, ऐसे में वह दिन भी दूर नहीं जब जिला दोनों ही डोज में शत प्रतिशत लक्ष हासिल कर एक नया कीर्तिमान बनाएगा.

Report-Vivek Upadhyay

Trending news