Udaipur: झल्लारा पंचायत समिति के कराकला में एक ही दिन में पार हुआ पट्टों का शतक
Advertisement

Udaipur: झल्लारा पंचायत समिति के कराकला में एक ही दिन में पार हुआ पट्टों का शतक

राजस्थान के उदयपुर जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा की एक बैठक ने उदयपुर जिले में प्रशासन गांव के संग अभियान में नया जोश भर दिया है.

प्रशासन गांव के संग अभियान में नया जोश

Udaipur: राजस्थान के उदयपुर जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा की एक बैठक ने उदयपुर जिले में प्रशासन गांव के संग अभियान में नया जोश भर दिया है. एक ही दिन में एक ग्राम पंचायत में पट्टों का शतक पूरा हो गया. झल्लारा पंचायत समिति के कराकला गांव में प्रधान धुलीराम मीणा, समाजसेवी महेन्द्र सिंह व शिविर प्रभारी और सलूम्बर उपखण्ड अधिकारी दिनेश धाकड़ की उपस्थिति में 160 लोगों को पट्टे सौंपे गए. अब तक गांव के लोगो ने पट्टा कैसा होता है ये तक नहीं देखा ऐसे में एक ही दिन में 150 से अधिक लोगों के हाथों में पट्टा देख ग्रामीणों के चेहरे खिल उठे.

 यह भी पढ़ें -  मंत्रिमंडल पुनर्गठन के बाद कुछ विधायकों में नाराजगी, विधायक परमार ने लिखा CM Gehlot को पत्र

कलेक्टर ने भरा जोश, सीईओ ने की मॉनीटरिंग
बीडीओ प्रवीण कुमार गुप्ता ने बताया कि सोमवार को जिला कलेक्टर (Chetan Devda) की मीटिंग के बाद सीईओ गोविंद सिंह राणावत ने खुद फोन करके झल्लारा पंचायत समिति (Jhalara Panchayat Samiti) में पट्टों की संख्या बढ़ाने के प्रेरित किया. इससे पहले भी जिला परिषद सीईओ फोन करके मोटिवेट करते रहे. कलेक्टर देवड़ा ने बैठक में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ देने के निर्देश दिए थे.

रात भर गांव-ढाणियों में रुकी टीम, सात दिन तक किया सर्वे
स्थानिय प्रशासन के लिए एक ही दिन में 160 लोगों को पट्टा देने का काम इतना आसान भी नहीं था. इसके लिए झल्लारा पंचायत समिति की टीम ने एक हफ्ते मेहनत की. इस दौरान पहले से ही गांवों में जाकर लोगों को शिविरों के बारे में जानकारी दी और इस काम में वार्ड पंच और सरपंचों का भी पूरा सहयोग लिया. सर्वे में पता किया कि ऐसे कितने पात्र लोग हैं, जिनको पट्टा मिलना चाहिए. मंगलवार को जब 160 लोगों को पट्टे सौंपे गए तो ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी से खिल उठे. इन लोगों ने कभी देखा ही नहीं था कि पट्टा क्या होता है. मंगलवार तक कराकला की 90 प्रतिशत आबादी को पट्टे मिल गए. इनमें कई लोग पचास-पचास साल से बिना पट्टे के रह रहे थे. शिविरों के माध्यम से पूरे गांव में पात्र लोगों को पट्टे मिले यह प्रयास किया जा रहा है. शिविर में 20 जन्म प्रमाण पत्र, 10 मृत्यु प्रमाण पत्र तथा नरेगा योजना में 11 परिवारों को नवीन जॉब कार्ड दिये गये. साथ ही 13 व्यक्तियों को पेंशन भुगतान आदेश पत्र वितरित किये गये.

Trending news