हरियाणा की अमृता दुहान बनी प्रतापगढ़ पुलिस अधीक्षक, जानिए इनकी रोचक कहानी
Advertisement

हरियाणा की अमृता दुहान बनी प्रतापगढ़ पुलिस अधीक्षक, जानिए इनकी रोचक कहानी

अमृता प्रतापगढ़ पुलिस अधीक्षक के रूप में दूसरी महिला आईपीएस अधिकारी होगी. 

अमृता दुहान

Pratapgarh: राजस्थान सरकार द्वारा जारी नवीनतम आईपीएस (IPS) हस्तांतरण सूची में 2016-बैच की आईपीएस अधिकारी अमृता दूहान (Amrita duhan) को प्रतापगढ़ पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया. अमृता वर्तमान में पुलिस उपायुक्त, क्राइम, आयुक्तालय जयपुर में तैनात हैं. इसके साथ ही प्रतापगढ़ एसपी आदर्श सिद्धू को पुलिस अधीक्षक भीलवाड़ा नियुक्त किया गया है. 

प्रतापगढ़ (Pratapgarh News) में एसपी (SP) का पद ग्रहण करने वाली नई एसपी अमृता दुहान हरियाणा (Haryana News) की रहने वाली है. अमृता IPS अधिकारी बनने से पहले एक डॉक्टर और फिर एक सहयोगी मेडिकल प्रोफेसर थीं. वह एक 8 साल के लड़के की मां है. अमृता प्रतापगढ़ पुलिस अधीक्षक के रूप में दूसरी महिला आईपीएस अधिकारी होगी. 

यह भी पढ़ें- पत्नी की कमाई से पढ़ाई कर पति बना सरकारी नौकर, फिर प्रेमिका के साथ मिलकर दिया धोखा

आईपीएस दबंग पुलिस अधिकारी अमृता दुहान की पीछे की कहानी भी काफी रोचक है. अमृता ने जब पहली बार यूपीएससी (UPSC) का एग्जाम देने का फैसला किया था तो उनका बेटा हो चुका था. हरियाणा के रोहतक (Rohtak News) की रहने वाली अमृता ने एमबीबीएस करने के बाद पैथोलॉजी में एमडी की थी. 

इसके बाद उन्होंने बीपीएस मेडिकल कॉलेज फॉर वुमेन (BPS Medical College for Women) में असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी शुरू कर दी थी. इस दौरान परिवार ने उनकी शादी करने का फैसला किया था. शादी के बाद उन्हें एक बेटा हुआ जिसका नाम समर रखा. लेकिन उनका सपना तो बचपन से ही आईपीएस अधिकारी (IPS officer) बनने का था. 

यह भी पढ़ें- सर्दी बढ़ने के साथ रबी फसलों की बुवाई शुरू, खाद-बीज की बढ़ी मांग

जब अमृता ने यूपीएससी एग्जाम (UPSC EXAM) पर बैठने का फैसला किया तो उनका यह फैसला हैरान कर देने वाला था. क्योंकि तब तक उन्हें अच्छी खासी नौकरी मिल गई थी और उनका परिवार भी काफी खुश था. इस बीच उनके छोटे भाई ने यूपीएससी क्लियर कर लिया और उससे अमृता को भी अपना सपना पूरा करने के लिए प्रेरित किया. अमृता ने काम वाले दिनों में तैयारी शुरू कर दी. आखिरकार 2016 में अमृता यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल करने में कामयाब हुई. 33 साल की उम्र में अपनी ट्रेनिंग शुरू कर दी. अब अमृता दुहान प्रतापगढ़ एसपी (Pratapgarh SP) के रूप में अपनी सेवाएं देंगी.
Report- Vivek Upadhyay

Trending news