Advertisement
photoDetails1rajasthan

इस नवरात्रि तकिए के नीचे रखकर सोएं केवल यह 2 चीजें, 9 दिन में होंगे अमीर

Chaitra Navratri 2024: 9 अप्रैल मंगलवार से पूरे देश में बड़ी धूमधाम से माता दुर्गा के पावन दिन नवरात्रि शुरू हो चुके हैं. यह चैत्र नवरात्रि है. हिंदुस्तान में नवरात्रि का खास महत्व होता है. नवरात्रि के पावन पर माता रानी के नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के दिनों में भक्त उपवास रखकर मां दुर्गा को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं और उनसे मनचाहा वरदान पाते हैं. कहते हैं नवरात्रि के पावन 9 दिनों में किए गए उपायों से जिंदगी में धन का आगमन होता है और तरक्की और खुशहाली की मार्ग खुलते हैं. 

 

खुशियां ही खुशियां बरसेंगी

1/6
खुशियां ही खुशियां बरसेंगी

ऐसे में आज आपको दो चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप अपनी तकिया के नीचे रख कर सोते हैं तो इससे आपकी जिंदगी में धन आगमन का योग बनेगा और खुशियां ही खुशियां बरसेंगी. बता दें कि साल 2024 में चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हुई है और इसका समापन 17 अप्रैल को होगा. नवरात्रि के पहले दिन लोगों ने माता शैलपुत्री की पूजा करके घर में कलश स्थापना की. कई लोग अखंड ज्योति जलाते हैं. 

साफ-सफाई रखें

2/6
साफ-सफाई रखें

चैत्र नवरात्रि में कई तरह के काम निषेध भी होते हैं. नवरात्रि में साफ सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए तभी घर में माता रानी का आगमन होता है और उनकी कृपा मिलती है. आज आपको बताएंगे कि अगर आप चैत्र नवरात्रि के दिनों में अपने सोने वाले तकिया के नीचे कुछ चीजों को रखकर सोते हैं तो इससे आपकी जिंदगी से कई तरह की दिक्कतें दूर होगी और धन की बारिश हो सकती है. 

तुलसी की पत्तियां रखें

3/6
तुलसी की पत्तियां रखें

सभी जानते हैं कि हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है यह बेहद पवित्र पौधा होता है. ऐसे में जो लोग चैत्र नवरात्रि में तुलसी के पत्तों को तकिए के नीचे रख कर सोते हैं, उससे धन प्राप्ति के योग बनते हैं. 

मोरपंख रखें

4/6
मोरपंख रखें

हिंदुओं में मोर पंख को भी काफी पवित्र माना गया है. इसे भगवान श्री कृष्णा अपने सिर के मुकुट पर धारण करते थे. चैत्र नवरात्रि में आपको अपनी तकिया के नीचे मोर पंख रखना चाहिए. इससे जिंदगी में आने वाली दिक्कतें दूर होने लगती हैं. 

 

आर्थिक संकट होगा दूर

5/6
आर्थिक संकट होगा दूर

अगर आप आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं तो नवरात्रि के दिनों में आपको अपने तकिए के नीचे मोर पंख और तुलसी रखकर सोना चाहिए. घर में खुशहाली और सुख समृद्धि के आगमन के लिए माता दुर्गा की पूजा अर्चना करनी चाहिए. 

जिंदगी में मिलेगी सफलता

6/6
जिंदगी में मिलेगी सफलता

अगर आपको लंबे समय से जिंदगी में सफलता नहीं मिल रही है तो आपको इस क्षेत्र नवरात्रि मोर पंख और तुलसी दोनों को साथ में तकिया के नीचे रखकर सोना चाहिए. ऐसा करने से तरक्की के रास्ते खुलते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, आस्थाओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE Rajasthan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)