Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2413067
photoDetails1rajasthan

दिमाग की खो गई है शांति-सुकून तो उदयपुर की इन जगहों का करें विजिट

Travel Story: राजस्थान का उदयपुर ऐसा शहर है जो उत्कृष्ट और शानदार महलों के लिए प्रसिद्ध है. अगर आप उदयपुर पर्यटन स्थल की यात्रा करने आएंगे, तो आपको यहां कुछ समय के लिए राजा-महाराजाओं जैसा महसूस होगा. हाथी पोल बाज़ार, लेक पैलेस, अहार सेनोटाफ्स के मनोरम सौंदर्य से लोभित नजारा आपके मन को एक समय के लिए मोह लेगा.

 

उदयपुर

1/7
उदयपुर

राजस्थान का उदयपुर ऐसा शहर है जो उत्कृष्ट और शानदार महलों के लिए प्रसिद्ध है. अगर आप उदयपुर पर्यटन स्थल की यात्रा करने आएंगे, तो आपको यहां कुछ समय के लिए राजा-महाराजाओं जैसा महसूस होगा. हाथी पोल बाज़ार, लेक पैलेस, अहार सेनोटाफ्स के मनोरम सौंदर्य से लोभित नजारा आपके मन को एक समय के लिए मोह लेगा.

 

हाथी पोल बाज़ार

2/7
हाथी पोल बाज़ार

आप अपनी खरीदारी करने की इच्छा को हाथी पोल बाज़ार आकर पूरा कर सकते हैं. यहां आपको चर्चित ब्रैण्ड से लेकर स्थानीय वस्तुएं मिलेंगी. राजस्थान की पारंपरिकता को झलकाती वस्तुएं, रंग-बिरंगे हाथ से रंगे राजस्थानी दुपट्टे, चांदी के आभूषण, सजावटी सामान आदि.

लेक पैलेस

3/7
लेक पैलेस

दुनिया के शाही और रोमांटिक होटलों में प्रसिद्ध लेक पैलेस शामिल है. लेक पैलेस को पहले जग निवास के नाम से भी जाना जाता था और यह उदयपुर के शीर्ष आकर्षण का केंद्र भी है. यह रात में उदयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. ताज लेक पैलेस प्रसिद्ध पिछोला झील के किनारे बसा हुआ है. 

 

अहार सेनोटाफ्स

4/7
अहार सेनोटाफ्स

अपने पुरातात्विक महत्व के कारण अहार सेनोटाफ्स उदयपुर में पर्यटकों के लिए लोकप्रिय स्थलों में से एक है. पहले इसका उपयोग शाही परिवार के लिए एक प्रमुख कब्रगाह के रूप में किया जाता था. स्मारक स्थल में एक पुरातात्विक संग्रहालय भी है, जिसमें 10वीं शताब्दी के दुर्लभ स्मारकों का एक आकर्षक संग्रह है.

 

फतेह सागर झील

5/7
फतेह सागर झील

फतेह सागर झील उदयपुर, राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. फतेह सागर झील राजस्थान की सबसे खूबसूरत झीलों में शुमार है. इसमें तीन द्वीप हैं और प्रत्येक में अच्छी तरह से बनाए रखा गया सार्वजनिक पार्क है, जहां नाव की सवारी के माध्यम से पहुंचा जा सकता है.

 

कुम्भलगढ़ किला

6/7
कुम्भलगढ़ किला

उदयपुर शहर से लगभग 64 किमी दूर स्थित कुंभलगढ़ किला उदयपुर में एक वास्तुशिल्प आश्चर्य है और निश्चित रूप से राजस्थान के सबसे असाधारण महलों और किलों में से एक है. 30 किलोमीटर तक फैली विशाल दीवार के साथ किला समुद्र तल से 1900 मीटर ऊपर स्थित है.

 

बागोर की हवेली

7/7
बागोर की हवेली

बागोर की हवेली पिछोला झील के नजदीक स्थित है. बागोर की हवेली सबसे पुरानी हवेलियों में से एक है. बागोर की हवेली राजपूताना विरासत और इतिहास को प्रदर्शित करने वाली सबसे लोकप्रिय दीर्घाओं में से एक है. यह हवेली अपने प्राचीन स्मारकों के लिए जानी जाती है और विशेष रूप से दुनिया की सबसे बड़ी पगड़ी के प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध है.