Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2413389
photoDetails1rajasthan

उदयपुर के इन खूबसूरत जगहों का करें विजिट, जो बना देंगी आपके सफर को यादगार

Travel Story: राजस्थान का उदयपुर ऐसा शहर है जो उत्कृष्ट और शानदार महलों के लिए प्रसिद्ध है. अगर आप उदयपुर पर्यटन स्थल की यात्रा करने आएंगे, तो आपको यहां कुछ समय के लिए राजा-महाराजाओं जैसा महसूस होगा. करणी माता मंदिर, जवाहर नगर रोपवे की सवारी, ट्रिब्यूट रेस्तरां के मनोरम सौंदर्य से लोभित नजारा आपके मन को एक समय के लिए मोह लेगा. 

 

उदयपुर

1/8
उदयपुर

राजस्थान का उदयपुर ऐसा शहर है जो उत्कृष्ट और शानदार महलों के लिए प्रसिद्ध है. अगर आप उदयपुर पर्यटन स्थल की यात्रा करने आएंगे, तो आपको यहां कुछ समय के लिए राजा-महाराजाओं जैसा महसूस होगा. करणी माता मंदिर, जवाहर नगर रोपवे की सवारी, ट्रिब्यूट रेस्तरां के मनोरम सौंदर्य से लोभित नजारा आपके मन को एक समय के लिए मोह लेगा. 

 

करणी माता मंदिर

2/8
करणी माता मंदिर

उदयपुर में सबसे अच्छी जगहों में से एक करणी माता मंदिर है. माचला मगरा पहाड़ियों पर स्थित हिंदू देवी करणी माता को समर्पित एक मंदिर है. उदयपुर का यह मंदिर अक्सर दुनियाभर से उन लोगों को आकर्षित करता है, जो उदयपुर और उसके आसपास मज़ेदार चीजों की तलाश करते हैं.

 

जवाहर नगर

3/8
जवाहर नगर

उदयपुर आने वाले लोगों के लिए रोपवे की सवारी एक लोकप्रिय पर्यटक गतिविधि बन गई है, क्योंकि इसमें यात्रा करने पर उन्हें रोमांच और दृश्य मिलता है. रोपवे झीलों के शहर के आकर्षण को बढ़ाता है. यहां पर टिकटें सस्ती, दृश्य सुंदर और अनुभव अनोखा है. 

 

ट्रिब्यूट रेस्तरां

4/8
ट्रिब्यूट रेस्तरां

फतेह सागर में स्थित ट्रिब्यूट रेस्तरां मूलतः महाराणा प्रताप के प्रसिद्ध घोड़े चेतक की एक श्रद्धांजलि है. यह बढ़ियां अश्व सजावट और झील के किनारे का खिलता हुए दृश्य को यात्रा में अवश्य शामिल करता है. रेस्तरां उत्तर भारतीय, कॉन्टिनेंटल और राजस्थान की विदेशी ब्रेड के साथ जातीय करी परोसता है और उदयपुर में सबसे अच्छे स्थानों में से एक है.

 

कबाब मिस्त्री

5/8
कबाब मिस्त्री

कबाब मिस्त्री एक बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां है. यह स्थान अरावली पहाड़ियों और पिछोला झील के सुंदर दृश्यों के साथ फतेह सागर में स्थित है, यहां अपने किसी खास व्यक्ति के साथ रात्रि भोज करना सबसे रोमांटिक चीजों में से एक है. लाइव ग़ज़लें कबाब मिस्त्री के माहौल में और चमक जोड़ती हैं. 

जीवना हवेली

6/8
जीवना हवेली

जीवना हवेली एक समय जयवाणा के ठाकुर का निजी निवास स्थान रहा है, यदि कोई सुरम्य दृश्यों और उत्कृष्ट मेवाड़ी व्यंजनों की तलाश में हैं, तो यह उदयपुर में एक शानदार छत पर बना रेस्तरां है. यह स्थान बड़ी संख्या में भोजन करने वालों को आकर्षित करता है और इसलिए उदयपुर में आने वाले भोजन प्रेमियों के बीच एक अलग लोकप्रिय स्थान रखता है.

रास लीला

7/8
रास लीला

रास लीला मनोरम दृश्य के साथ झील के पास स्थित उत्तर भारतीय, चीनी, महाद्वीपीय और राजस्थानी व्यंजनों में माहिर है. राजस्थान के स्वादिष्ट स्थानीय भोजन के अलावा और भी काफी चीजों के लिए मशहूर है. साथ ही रेस्तरां काफी किफायती भी है. आगंतुक सेवा और माहौल को रेस्तरां के लिए एक बड़ी संपत्ति मानते हैं.

सुखाड़िया सर्कल

8/8
सुखाड़िया सर्कल

उदयपुर में एक व्यस्त दिन के बाद आप सुखाड़िया सर्कल जा सकते हैं, जहां आप आराम कर सकते हैं. यह 21 फुट ऊंचे फव्वारे वाला एक गोल चक्कर है, जिसे 1970 में बनाया गया था. सुखाड़िया सर्कल का नाम मुख्यमंत्री श्री मोहन लाल सुखाड़िया के सम्मान में उनके नाम पर रखा गया था.