Dungarpur: एक हाथी के दो महावत गिरफ्तार, बिना इजाजत कर रहे थे भ्रमण
X

Dungarpur: एक हाथी के दो महावत गिरफ्तार, बिना इजाजत कर रहे थे भ्रमण

राजस्थान के डूंगरपुर जिले क्षेत्रीय वन अधिकारी ने बांसिया के पास एक हाथी के दो महावतों को गिरफ्तार किया है. 

Dungarpur: एक हाथी के दो महावत गिरफ्तार, बिना इजाजत कर रहे थे भ्रमण

Dungarpur: राजस्थान के डूंगरपुर जिले क्षेत्रीय वन अधिकारी ने बांसिया के पास एक हाथी के दो महावतों को गिरफ्तार किया है. महावतों द्वारा बिना अनुज्ञा पत्र एवं स्वीकृति के हाथी के साथ भ्रमण किया जा रहा था. 

क्षेत्रीय वन अधिकारी हरिश्चंद्र सिंह बायडी ने बताया कि जिला उपवन संरक्षक को मुखबिर ने सीमलवाडा रेंज क्षेत्र में अवैध रूप से बिना अनुज्ञा पत्र एवं स्वीकृति के सड़क मार्ग से हाथी विचरण करने की सुचना दी थी. इस पर उनके निर्देश पर वन विभाग की टीम ने बांसिया गांव के पास हाथी और उसके दो महावतों को तलाश करने के बाद पकड़ लिया. टीम द्वारा हाथी को विचरण कराने सम्बन्धी अनुज्ञा पत्र और सक्षम अधिकारी की स्वीकृति की पूछताछ की तो किसी प्रकार का वैध कागज नहीं पाया. 

यह भी पढ़ें - Dungarpur: धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन की 79वीं सालगिरह, निकाला गया धार्मिक जुलुस

पूछताछ में महावतों ने बताया कि हाथी का मालिक यूपी निवासी एक व्यक्ति है. वन विभाग ने यूपी में ही हाथी के विचरण की अनुमति दे रखी है, लेकिन महावतों ने हाथी को गांव-गांव विचरण कराते हुए एमपी से राजस्थान के बांसवाड़ा और डूंगरपुर में प्रवेश किया. जोकि वन अधिनियम के अंतर्गत अवैध है. जिस पर टीम ने वन्य जीव संरक्षण अधिनियम में प्रकरण दर्ज कर दोनों महावतों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया. जहां से कोर्ट ने दोनों को जेल भेज दिया है. वहीं, हाथी की देख रेख वन विभाग को सौंपी है.

Trending news