बीकानेर में सर्दी ने थामी जीवन की रफ्तार, हाईवे पर विजिबिलिटी हुई जीरो

बीकानेर शहर पूरी तरह कोहरे की चादर में लिपट गया है. वहीं, हाइवे पर विजिबिलिटी लगभग जीरो हो गई है, जिससे लोगों की जीवन की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है.

बीकानेर में सर्दी ने थामी जीवन की रफ्तार, हाईवे पर विजिबिलिटी हुई जीरो
लोग सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़ों के साथ अलाव का सहारा भी ले रहे हैं.

रौनक व्यास/बीकानेर: रेगिस्तान में सर्दी अपने पूरे शबाब पर है. ऐसे में ठंड का टोर्चर पूरी तरह से रेगिस्तान के लोगों पर देखा जा सकता है. पहाड़ों में हुई बर्फ़बारी का असर अब मैदानी और रेगिस्तान के इलाक़ों मे साफ़तौर पर देखा जा सकता है. वहीं, राजस्थान के बीकानेर में भी सर्दी ने जीवन की रफ़्तार पर ब्रेक लगा दिया है. बीकानेर शहर पूरी तरह कोहरे की चादर में लिपट गया है. वहीं, हाइवे पर विज़िबिलिटी लगभग जीरो हो गई है, जिससे लोगों की जीवन की रफ़्तार पर ब्रेक लग गया है.

वहीं, लोग सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़ों के साथ अलाव का सहारा भी ले रहे हैं. लेकिन विजिबिलिटी कम होने की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी रोड़ पर चलने वाले वाहन चालको को हो रही है. ऐसे कोहरे में गाडियो की गति एक दम थम सी गयी है, सड़कों पर गाड़िया रेंगती हुई चलने को मजबूर हैं.

वहीं, राजस्थान के कई क्षेत्रों में कोहरे के कारण हाइवे पर जीरो विजिबलिटी की स्थिति भी रही. तापमान मे भी लगातार गिरावट देखी जा रही है. आज भी क्षेत्र में पारा 8 डिग्री रहा. जानकारी के अनुसार खेती और किसानी के लिहाज से यह कोहरा फसलों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है, लेकिन किसानों को पाला पड़ने का डर भी सता रहा है. ऐसे में ओलों की मार झेल चुकी फसलों को पाले से भारी नुकसान हो सकता है. 

लगभग यही हालात झालावाड़ जिले के सभी प्रमुख कस्बों में आज बने हुए हैं जिसके चलते लोग आवश्यक कामों को छोड़कर भी घरों में ही रजाई में दुबके नजर आए. उधर, मौसम विभाग की मानें तो सर्दी का कहर अभी अगले चार दिनों तक और जारी रहेगा. वहीं, आगामी दिनों में पारा और नीचे लुढ़कने की संभावना है.  

बता दें कि बीती रात प्रदेश में रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 9 डिग्री के नीचे पहुंच गया. इसके साथ ही राजधानी जयपुर में भी बीती रात तापमान 8 डिग्री दर्ज किया गया. रात में सर्द हवाओं और कोहरे के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. इस दौरान बीते दिन के तापमान में भी करीब 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. प्रदेश के अधिकतर जिलों में कोहरे के चलते जनजीवन भी प्रभावित रहा.