राजस्थान में फिर सर्दी ने दिखाया असर, 48 घंटों में 4 डिग्री तक गिरा रात का तापमान

रात के साथ ही दिन में चली ठंडी हवाओं ने लोगों को दिन में भी सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा लेने पर मजबूर कर दिया है.

राजस्थान में फिर सर्दी ने दिखाया असर, 48 घंटों में 4 डिग्री तक गिरा रात का तापमान
फाइल फोटो

जयपुर/ ललित कुमार: बीते दिनों हिमाचल और जम्मू कश्मीर के साथ दिल्ली में हुई बारिश और ओलावृष्टि का असर अब राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है. बीते 48 घंटों में राजस्थान में दिन और रात के तापमान में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है. रात के तापमान में जहां बीते 48 घंटों में करीब 4 से 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई तो वहीं दिन के तापमान में करीब 5 से 6 डिग्री तक की गिरावट के साथ लोगों को एक बार फिर से सर्दी का अहसास होने लगा है. 

बीते 48 घंटों में जहां प्रदेश के आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में रात का पारा 4 डिग्री के नीचे पहुंच चुका है तो वहीं चूरू में फरवरी की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. राजधानी जयपुर में पिछले 48 घंटों में रात के तापमान में करीब 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई तो वहीं पूरे प्रदेश में रात का पारा करीब 6 डिग्री पर पहुंच चुका है.

पिछले 48 घंटों में प्रदेश के इन जिलों में गिरा रात का तापमान
अजमेर 6.3 डिग्री, भीलवाड़ा 2.4 डिग्री, अलवर 9 डिग्री,वनस्थली 4.3 डिग्री, जयपुर 7.8 डिग्री, पिलानी 3.8 डिग्री, सीकर 3 डिग्री, कोटा 7.7 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 3.8 डिग्री, सवाईमाधोपुर 7.2 डिग्री, डबोक 4.5 डिग्री, चूरू 1.4 डिग्री, बाड़मेर 9 डिग्री, जैसलमेर 7.3 डिग्री, फलौदी 8.8 डिग्री, जोधपुर 5.5 डिग्री, माउंटआबू 2 डिग्री, बीकानेर 5 डिग्री
श्रीगंगानगर में बीती रात 6.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

रात के साथ ही दिन में चली ठंडी हवाओं ने लोगों को दिन में भी सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा लेने पर मजबूर कर दिया है. 48 घंटों में दिन के तापमान में करीब 5 से 6 डिग्री की गिरावट दर्जकी गई है. वहीं दिन का औसत तापमान करीब 19 डिग्री तक पहुंच गया है. माउंटआबू में सबसे कम 14 डिग्री दिन का तापमान दर्ज किया गया. वहीं राजधानी जयपुर में भी बीते दिन तापमान 20.3 डिग्री पर पहुंच गया.

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में दिन और रात का तापमान मिला-जुला रहने की संभावना है. इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में इस दौरान पाला पड़ने की भी संभावना है. साथ ही प्रदेश के कई जिलों में धूलभरी आंधी के साथ बारिश की भी संभावना है.