रामनाथ कोविंद अप्रतिम राष्ट्रपति साबित होंगे, गरीबों और वंचितों के आवाज बने रहेंगे: PM मोदी
Advertisement
trendingNow1330365

रामनाथ कोविंद अप्रतिम राष्ट्रपति साबित होंगे, गरीबों और वंचितों के आवाज बने रहेंगे: PM मोदी

राष्ट्रपति पद के चुनाव में राजग उम्मीदवार के नाम पर भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में फैसला हो गया है. बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोविंद राष्ट्रपति पद के लिए राजग के उम्मीदवार होंगे. 

बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक में बीजेपी की तरफ से रामनाथ कोविंद का नाम राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया गया.

नई दिल्ली: राष्ट्रपति पद के चुनाव में राजग उम्मीदवार के नाम पर भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में फैसला हो गया है. बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोविंद राष्ट्रपति पद के लिए राजग के उम्मीदवार होंगे. गौर हो कि दिल्ली में सोमवार को हुई बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक में बीजेपी की तरफ से रामनाथ कोविंद का नाम राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा के बाद ट्वीट किया- मैं आश्वस्त हूं कि श्री रामनाथ कोविंद एक अप्रतिम राष्ट्रपति साबित होंगे और गरीबों, वंचितों और हाशिये के समाज के मजबूत आवाज बने रहेंगे. 

और पढे़ं: रामनाथ कोविंद होंगे एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

अमित शाह ने समर्थन की उम्मीद जताई

शाह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी उम्मीदवार के नाम से अवगत करा दिया है. शाह ने उम्मीद जताई की कोविंद को चुनाव में सभी राजनीतिक दलों का समर्थन मिलेगा.

रामनाथ कोविंद अभी बिहार के राज्यपाल 

रामनाथ कोविंद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे. रामनाथ कोविंद अभी बिहार के राज्यपाल हैं. पेशे से वकील कोविंद 1998 से 2002 तक भाजपा दलित मोर्चा के अध्यक्ष रहे हैं. नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि एनडीए के सभी दलों ने कोविंद के नाम पर सहमति जतायी है.

और पढ़ें: रामनाथ कोविंद : जानें कौन हैं एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

अमित शाह ने नाम का ऐलान किया

शाह ने कहा, 'कोविंद हमेशा दलितों और पिछड़े के लिए संघर्ष करते रहे हैं. आशा करते हैं कि कोविंद के नाम पर सभी दल सहमत होंगे.' कोविंद बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रह चुके हैं. इसके अलावा वह दो बार राज्यसभा और संसदीय समिति के सदस्य भी रह चुके हैं. कोविंद सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में वकालत कर चुके हैं.

कोविंद यूपी के कानपुर देहात के रहने वाले हैं

भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद अमित शाह ने कोविंद के नाम का ऐलान किया. कोविंद यूपी के कानपुर देहात के रहने वाले हैं. इसके पहले सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि राष्ट्रपति पद के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम पर एनडीए में करीब-करीब सहमति बन गयी है और एनडीए की तरफ से सुषमा राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हो सकती हैं. हालांकि, सुषमा ने मीडिया की इस चर्चा को खारिज कर दिया कि वह राष्ट्रपति पद की दौड़ में हैं.

23 जून को किया जाएगा नामांकन पत्र दाखिल

अमित शाह ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में भाजपा तथा राजग ने विभिन्न दलों के साथ राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर विचार-विमर्श किया। इससे सामने आए विचारों के आधार पर आज संसदीय बोर्ड की बैठक में लंबी सूची पर विचार किया गया और अंत में बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद का नाम तय किया गया। उन्होंने कहा कि कोविंद अनुसूचित जाति समुदाय से आते हैं और 12 वर्ष तक राज्यसभा सदस्य रहे हैं। वह भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रमुख भी रहे हैं। इसके अलावा वह उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय में वकालत भी कर चुके हैं। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि नामांकन भरने की तिथि श्री कोविंद से बातचीत कर तय की जाएगी लेकिन संभावना है कि 23 जून को नामांकन पत्र दाखिल कर दिया जाएगा। 

Trending news