गर्मी में दिल खोल के चलाइये AC, ये 5 टिप्स अपनाने से बिजली बिल भी आएगा कम
Advertisement
trendingNow11172200

गर्मी में दिल खोल के चलाइये AC, ये 5 टिप्स अपनाने से बिजली बिल भी आएगा कम

Reduce Electricity Bill: AC अधिक मात्रा में बिजली खपत करता है. जिससे पूरे सीजन में बिजली का बिल बढ़ा हुआ आता है. लेकिन कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर, AC चलाने के बावजूद आप अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं.

गर्मी में दिल खोल के चलाइये AC, ये 5 टिप्स अपनाने से बिजली बिल भी आएगा कम

Reduce Electricity Bill Tips: भारत के अधिकांश हिस्सों में हीटवेव के साथ एयर कंडीशनर पहले की तुलना में बेहद जरूरी हो गए हैं. AC गर्मी को मात देने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन थोड़ा महंगा है. AC खरीदना ही नहीं बल्कि इसे चलाना भी महंगा है. क्योंकि AC अधिक मात्रा में बिजली खपत करता है. जिससे पूरे सीजन में बिजली का बिल बढ़ा हुआ आता है. लेकिन कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर, AC चलाने के बावजूद आप अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं.

1. समय पर कराएं सर्विस

सबसे बुनियादी बात यह है कि आप नियमित रूप से एयर कंडीशनर की सर्विस करवाते रहें. सर्विस का सही समय हर मौसम की शुरुआत या साल में एक बार होता है, लेकिन कभी-कभी यह अधिक बार हो सकता है. सर्विस के दौरान, AC के कॉइल साफ हो जाते हैं. इसमें वोल्टेज कनेक्शन और कूलेंट स्तर की जांच भी हो जाती है. ये समझ लीजिए कि समय-समय पर सर्विसिंग AC को नया जैसा रखती है और बिजली की खपत भी कम करती है.

2. लीकेज बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए

यह विंडो AC के साथ अधिक बार होने वाली समस्या है. कभी-कभी, AC और खिड़की के फ्रेम के बीच कुछ गैप होते हैं, जो AC की कूलिंग को नुकसान पहुंचाते हैं. आप इसे mSeal जैसे सीलेंट से सील कर सकते हैं.

3. एक टाइमर सेट करें

कई बार लोग बिजली बचाने के लिए अपने एयर कंडीशनर को बंद और स्विच ऑन करते रहते हैं. इसके लिए यूजर्स एक टाइमर सेट कर सकते हैं जो कुछ देर में अपने आप एसी बंद कर देगा.

4. कट-ऑफ टेंपरेचर पर चलाएं

एयर कंडीशनर को कट-ऑफ टेंपरेचर पर रखना चाहिए. यानि रूम का टेंपरेचर सामान्य और कूल होते ही AC अपने आप ऑफ हो जाए. उदाहरण के तौर पर 24 डिग्री के कट-ऑफ टेंपरेचर पर AC रूम का टेंपरेचर 24 डिग्री होते ही अपने आप बंद हो जाएगा. रूम का टेंपरेचर बढ़ते ही AC अपने आप ऑन हो जाएगा.

5. एयर फिल्टर हमेशा साफ करते रहें

आपके AC में एयर फिल्टर एचवीएसी सिस्टम से धूल को बाहर रखते हैं, जिससे AC अच्छे से काम कर सके. एयर फिल्टर धूल को हर समय रोकता रहता है. इसलिए यह समय-समय पर गंदा हो जाता है और इसे साफ करने की सलाह दी जाती है. AC एयर फिल्टर को धूल हटाकर सिर्फ पानी से साफ करना होता है.

LIVE TV

Trending news