मनी लॉड्रिंग: रॉबर्ट वाड्रा से तीसरे दिन की पूछताछ खत्म, ईडी ने 3 दिन में 24 घंटे किए सवाल-जवाब
Advertisement
trendingNow1497504

मनी लॉड्रिंग: रॉबर्ट वाड्रा से तीसरे दिन की पूछताछ खत्म, ईडी ने 3 दिन में 24 घंटे किए सवाल-जवाब

12 फरवरी को वाड्रा और उनकी मां मौरीन को जयपुर स्थित ईडी के ऑफिस में पूछताछ के लिए पेश होना है. 

फोटो सौजन्य: ANI

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा विदेश में संपत्ति खरीदने में मनी लॉड्रिंग से जुड़े एक मामले में शनिवार को तीसरी बार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुए. रॉबर्ट वाड्रा से ईडी ने 8 घंटे तक पूछताछ की. वाड्रा दिल्ली के जामनगर हाउस स्थित केंद्रीय जांच एजेंसी के कार्यालय में अपने निजी वाहन से सुबह करीब दस बजकर 45 मिनट पर पहुंचे थे. अधिकारियों ने बताया कि जांच अधिकारी को वाड्रा से और सवाल पूछने थे और इसलिए उन्हें शनिवार को पेश होने के लिए कहा गया था. इससे पहले उनसे छह और सात फरवरी को पूछताछ की गई थी.

12 फरवरी को जयपुर में होगी पूछताछ
रॉबर्ट वाड्रा से ईडी ने तीन दिनों में करीब 24 घंटे पूछताछ की है. इसके बाद 12 फरवरी को वाड्रा और उनकी मां मौरीन को जयपुर स्थित ईडी के ऑफिस में पूछताछ के लिए पेश होना है. जयपुर में वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने बीकानेर के कोलायत में हुए जमीन खरीद के मामले में ED के समक्ष अपना पक्ष रखेंगे. वाड्रा से पहली बार करीब साढ़े पांच घंटे और दूसरी बार करीब दस घंटे तक पूछताछ की गई थी. 

लंदन में संपत्ति की खरीद में कथित मनी लॉड्रिंग का मामला
माना जा रहा है कि पिछली बार पूछताछ के दौरान वाड्रा का ''सामना'' उन दस्तावेजों से कराया गया जो एजेंसी ने मामले की जांच के दौरान हासिल या जब्त किये हैं. उनमें फरार रक्षा डीलर संजय भंडारी से जुड़े दस्तावेज भी शामिल हैं. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वाड्रा ने जांच अधिकारी के साथ दस्तावेज साझा किये तथा कहा कि जब उन्हें और दस्तावेज प्राप्त होंगे तो उन्हें भी साझा किया जाएगा. आपको बता दें कि यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर पर 19 लाख पाउंड (ब्रिटिश पाउंड) की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से मनी लॉड्रिंग से संबंधित है. यह संपत्ति कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा की है.

लंदन में कई और संपत्तियों के बारे में मिली जानकारी- ईडी
इस जांच एजेंसी ने दिल्ली की एक अदालत से यह भी कहा था कि उसे लंदन में कई नई संपत्तियों के बारे में सूचना मिली है जो वाड्रा की हैं. उनमें पचास और चालीस लाख ब्रिटिश पाउंड के दो घर तथा छह अन्य फ्लैट एवं अन्य संपत्तियां हैं. वाड्रा ने अवैध विदेशी संपत्ति से जुड़े आरोपों से इनकार किया है और आरोप लगाया कि राजनीतिक हित साधने के लिये उन्हें ''परेशान'' किया जा रहा है. सूत्रों ने बताया कि उनका बयान धनशोधन रोकथाम अधिनियम की धारा 50 (तलब, दस्तावेजजों की पेशी और गवाही से संबंधित प्राधिकारों के अधिकार) के तहत दर्ज किया जा रहा है जैसा कि पहले दो बार किया गया था.

वाड्रा के साथ प्रियंका गांधी भी गई थीं ईडी कार्यालय
ईडी के सामने वाड्रा की पेशी ने राजनीतिक रंग अख्तियार कर लिया हैं. कांग्रेस की महासचिव और पूर्वी उत्तरप्रदेश की प्रभारी नियुक्त की गयी उनकी पत्नी प्रियंका गांधी बुधवार को उनके साथ ईडी कार्यालय तक गई थीं जबकि गुरुवार को वह पूछताछ के बाद उनके साथ घर लौटी. वहीं, बीकानेर में एक भूमि घोटाले से संबंधित मामले में वाड्रा को जयपुर में 12 फरवरी को ईडी के समक्ष पेश होना है. राजस्थान हाईकोर्ट ने उन्हें मामले में एजेंसी के साथ सहयोग करने के निर्देश दिए थे.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news