रूस: कजान शहर के स्कूल में गोलीबारी, छात्र-शिक्षकों समेत 11 की मौत

रूस के शहर कज़ान के एक स्कूल में मंगलवार को हुई गोलीबारी में 11 लोगों की मौत हो गई और चार अन्य जख्मी हो गए. रूस की सरकारी आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी ने स्थनीय आपात सेवा के हवाले से खबर दी है.

रूस: कजान शहर के स्कूल में गोलीबारी, छात्र-शिक्षकों समेत 11 की मौत
प्रतीकात्मक तस्वीर

मास्को: रूस के शहर कज़ान के एक स्कूल में मंगलवार को हुई गोलीबारी में 11 लोगों की मौत हो गई और चार अन्य जख्मी हो गए. रूस की सरकारी आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी ने स्थनीय आपात सेवा के हवाले से खबर दी है. हालांकि राज्य के गवर्नर ने 7 मौतों की आधिकारिक पुष्टि की है.

एक हमलावर गिरफ्तार

इंटरफैक्स समाचार एजेंसी के मुताबिक, दो बंदूकधारियों ने स्कूल में गोलीबारी कर दी. बंदूकधारियों में से एक को पकड़ लिया गया है. उसकी उम्र 17 वर्ष है. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि कुछ बच्चों को स्कूल से निकाल लिया गया है लेकिन अन्य अब भी इमारत में हैं. अधिकारियों ने बताया कि कज़ान के सभी स्कूलों में सुरक्षा के अतिरिक्त उपाय किए गए हैं.

रूसी गवर्नर का बयान, सात छात्रों की मौत

रूस के ततारस्तान रिपब्लिक के गवर्नर रूस्तम मिन्निखानोव ने बताया कि गोलीबारी में आठवीं कक्षा के चार छात्र एवं तीन छात्राओं की मौत हो गयी. कजान इस प्रांत की राजधानी है. मिन्निखानोव ने बताया कि 12 और बच्चे एवं चार व्यस्क इस गोलीबारी में घायल हो गये. रूस के सरकारी आरआईए नोवोस्ती समाचार समिति ने इससे पहले स्थानीय आपात अधिकारियों के हवाले से बताया था गोलीबारी में 11 लोग मारे गए हैं. मिन्निखानोव ने स्कूल के दौरे के बाद कहा ' आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया है, (वह) 19 वर्ष का है. हथियार उसके नाम पर पंजीकृत है. उसके साथी की पुष्टि नहीं हुई है, जांच की जा रही है.'

ये भी पढ़ें: काबुल में स्कूल के पास धमाका, 50 से ज्यादा की मौत

मॉस्को से 700 किमी दूर हुई घटना

कज़ान रूस के ततारस्तान क्षेत्र की राजधानी है जो मास्को से करीब 700 किलोमीटर दूर है. पुलिस ने घटना की आपराधिक जांच शुरू कर दी है. रूस में स्कूलों में गोलीबारी होना अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं लेकिन हाल के सालों में स्कूलों में कई हमले हुए हैं जो अधिकतर छात्रों ने किए हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.