Subrata Roy Sahara: गंभीर किस्म के कैंसर से जूझ रहे थे सहाराश्री सुब्रत राय, जानिए सहारा इंडिया परिवार ने क्या बताया
Advertisement
trendingNow11959463

Subrata Roy Sahara: गंभीर किस्म के कैंसर से जूझ रहे थे सहाराश्री सुब्रत राय, जानिए सहारा इंडिया परिवार ने क्या बताया

Subrata Roy Death News: सहारा इंडिया परिवार से मिली जानकारी में बताया गया है कि सुब्रत राय सहारा को मेटास्टेटिक मैलिग्नेंसी थी. यानी कैंसर जो शरीर के कई हिस्सों में फैल गया था.

Subrata Roy Sahara: गंभीर किस्म के कैंसर से जूझ रहे थे सहाराश्री सुब्रत राय, जानिए सहारा इंडिया परिवार ने क्या बताया

Subrata Roy Sahara Death Reason: सहारा इंडिया परिवार के मुखिया सुब्रत राय सहारा नहीं रहे. 75 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. वो लंबे समय से बीमार चल रहे थे. मंगलवार की रात 10.30 बजे सुब्रत राय ने अंतिम सांस ली. उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था.सहारा सेबी विवाद में वो बेल पर जेल से बाहर थे. सहारा से मिली जानकारी में बताया गया है कि सुब्रत राय को मेटास्टेटिक मैलिग्नेंसी थी. यानी कैंसर जो शरीर के कई हिस्सों में फैल गया था.

मेटास्टेटिक मैलिग्नेंसी एक गंभीर स्थिति है जिसमें कैंसर कोशिकाएं अपने मूल स्थान से शरीर के अन्य भागों में फैल जाती हैं। यह रक्तप्रवाह या आस-पास के ऊतकों के प्रत्यक्ष आक्रमण के माध्यम से हो सकता है. एक बार कैंसर कोशिकाओं का प्रसार हो जाने के बाद, वे प्रभावित अंगों में नए ट्यूमर बना सकती हैं, जिससे विभिन्न लक्षण और जटिलताएं हो सकती हैं।

मेटास्टेटिक मैलिग्नेंसी कैंसर से होने वाली मौत का सबसे आम कारण है. यह अनुमान लगाया गया है कि कैंसर से होने वाली लगभग 90% मौतें मेटास्टेसिस के कारण होती हैं. मेटास्टेटिक मैलिग्नेंसी का इलाज कैंसर के प्रकार, फैलने की सीमा और व्यक्ति के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है.

शरीर के कई हिस्सों में फैलने के बाद इलाज मुश्किल होता है. डॉक्टर आम तौर पर बीमारी के साइड इफेक्ट को रोकने की कोशिश करते हैं.

सुब्रत राय के निधन से जुड़ी आधिकारिक जानकारी

सहारा इंडिया परिवार माननीय 'सहाराश्री' सुब्रत राय सहारा, प्रबंध कार्यकर्ता और अध्यक्ष, सहारा इंडिया परिवार के निधन की सूचना देता है.

सहाराश्री जी एक प्रेरणादायक नेता और दूरदर्शी थे. उनका निधन 14 नवंबर 2023 को रात 10.30 बजे कार्डियोरेस्पिरेटरी अरेस्ट के कारण हुआ, जो मेटास्टेटिक मैलिग्नेंसी, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों से जूझ रहे थे. उन्हें 12 नवंबर, 2023 को स्वास्थ्य में गिरावट के बाद कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल और चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (KDAH) में भर्ती कराया गया था.

उनकी कमी पूरे सहारा इंडिया परिवार को बहुत महसूस होगी। सहाराश्री जी एक मार्गदर्शक शक्ति, एक संरक्षक और उन सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत थे जिन्हें उनके साथ काम करने का सौभाग्य मिला था।
अंतिम संस्कार के संबंध में विवरण यथासमय में सूचित किया जाएगा.

सहारा इंडिया परिवार सहाराश्री की विरासत को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है और हमारे संगठन को चलाने में उनकी दृष्टि का सम्मान करना जारी रखेगा.

Trending news