DNA: संबित पात्रा का प्रायश्चित... आखिर पुरी में रहकर ऐसा क्यों बोल गए?
Advertisement
trendingNow12258035

DNA: संबित पात्रा का प्रायश्चित... आखिर पुरी में रहकर ऐसा क्यों बोल गए?

Puri News: संबित ने भगवान जगन्नाथ को मोदी का भक्त कहा, तो उनके पीछे खड़े नेता चौंके भी थे. लेकिन उस वक्त किसी ने लोड नहीं लिया. सियासी लोड तब बढ़ा, जब बयान विरोधी दलों तक पहुंच गया.

DNA: संबित पात्रा का प्रायश्चित... आखिर पुरी में रहकर ऐसा क्यों बोल गए?

Sambit Patra: आप लॉन्ग ड्राइव पर जाते हैं तो ख़तरनाक टर्निंग पर दो तरह के बोर्ड ज़रूर देखते होंगे. पहला- धीमे चलिये. ..दूसरा- सावधानी हटी, दुर्घटना घटी...चुनाव में ऐसी दुर्घटनाएं तब घटती हैं जब नेता चुनावी फ्लो में कुछ का कुछ बोल जाते हैं या टीवी पर क्रिस्पी-क्रंची बोलने के चक्कर में होते हैं.

ओडिशा की पुरी सीट से बीजेपी के उम्मीदवार संबित पात्रा भी ऐसे ही एक्सीडेंट के शिकार हुए हैं, और अब Recover करने की कोशिश में प्रायश्चित के तौर पर 3 दिन का उपवास कर रहे हैं. ..कल प्रधानमंत्री मोदी चुनाव प्रचार के लिये ओडिशा गए थे, तो उन्होंने पुरी में भी रोड शो किया. भीड़ अच्छी थी. माहौल मोदीमय था. इसी उत्साह में एक चैनल ने संबित से उनकी बाइट मांगी.

संबित बोल बैठे कि..

संबित भी बोलने की धुन में ऐसे आए कि उन्हें बोलना तो था कि प्रधानमंत्री मोदी भगवान जगन्नाथ के भक्त हैं, लेकिन वो बोल बैठे कि महाप्रभु भगवान जगन्नाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भक्त हैं.

संबित ने भगवान जगन्नाथ को मोदी का भक्त कहा, तो उनके पीछे खड़े नेता चौंके भी थे. ..लेकिन उस वक्त किसी ने लोड नहीं लिया. सियासी लोड तब बढ़ा, जब ये वीडियो बयान विरोधी दलों तक पहुंच गया. ..आपको स्टेप बाइ स्टेप बताएंगे कि ये बयान तिल का ताड़ कैसे बना, और संबित क्यों सफ़ाई दे रहे हैं....सबसे पहले ओडिशा के CM नवीन पटनायक ने कमेंट किया. लिखा-

- महाप्रभु श्रीजगन्नाथ ब्रह्मांड के स्वामी हैं. महाप्रभु को दूसरे मनुष्य का भक्त कहना भगवान का अपमान है.
- इस बयान से भावनाएं आहत हुई हैं, करोड़ों जगन्नाथ भक्तों और उड़िया लोगों की आस्था को ठेस लगी है
- ओडिशा के लोग इसे याद रखेंगे. मेरी अपील है कि बीजेपी भगवान को राजनीतिक प्रवचनों से ऊपर रखे.

महाप्रभु के एक उत्साही 'भक्त'

संबित पात्रा ने जैसे ही पढ़ा, तुरंत नवीन पटनायक को रिप्लाई दिया. लिखा-
- मोदी जी श्री जगन्नाथ महाप्रभु के एक उत्साही 'भक्त' हैं. ग़लती से मेरा उच्चारण इसके उलट है.
- किसी अस्तित्वहीन मुद्दे को मुद्दा न बनाएं. हम सभी की कभी-कभी ज़ुबान फिसल जाती है.

लेकिन इतनी सफ़ाई काफ़ी नहीं थी. संबित तो खूब बाल की खाल निकालते हैं टीवी डिबेट्स में...बस इसी भाव से कांग्रेस भी पीछे पड़ गई. ...खुद राहुल गांधी संबित के बयान को लेकर कूद पड़े. ..और उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को घेरते हुए कमेंट किया.

- जब प्रधानमंत्री खुद को शहंशाह और दरबारी उन्हें भगवान समझने लगें तो मतलब साफ़ है पाप की लंका का पतन नज़दीक है.
- करोड़ों की आस्था को चोट पहुंचाने का अधिकार भाजपा को किसने दिया?यह अहंकार ही उनके विनाश का कारण बन रहा है.

अपनी माफ़ी को अपग्रेड किया

और इसके कुछ ही घंटों में संबित ने अपनी माफ़ी को अपग्रेड किया. कहा कि इस स्लिप ऑफ टंग पर वो प्रायश्चित करने जा रहे हैं और अगले तीन दिन उपवास पर रहेंगे. ..हांलाकि कांग्रेस इससे संतुष्ट नहीं है, पूरी कोशिश में लगी है कि ये मुद्दा असर दिखाए.

पुरी लोकसभा सीट से संबित पात्रा दूसरी बार चुनाव मैदान में है...2019 में BJD के पिनाकी मिश्रा से 11 हज़ार वोटों से हार गये थे. इस बार मुक़ाबला BJD के अरूप पटनायक से है, जो कभी मुंबई के पुलिस कमिश्नर हुआ करते थे...

संबित के प्रायश्चित की ज़रूरत को चुनावी संदर्भों में ऐसे भी समझें कि भगवान जगन्नाथ की यात्रा में 10-12 लाख की भीड़ होना सामान्य बात है, महाप्रभु के भक्त सर्किल में ना सिर्फ़ पूरा ओडिशा, बल्कि देश के कई हिस्से और दुनिया भर में बसे लाखों लोग आते हैं.

Trending news