कोरोना की बेकाबू रफ्तार, इन राज्यों में वीकेंड पर Lockdown; नागपुर में जनता कर्फ्यू

एक दर्जन से अधिक राज्य आर्थिक गतिविधियों में जान फूंकने और संक्रमण के मामलों पर काबू पाने के मद्देनजर आंशिक लॉकडाउन का विकल्प चुन चुके हैं.

कोरोना की बेकाबू रफ्तार, इन राज्यों में वीकेंड पर Lockdown; नागपुर में जनता कर्फ्यू
फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए कई राज्यों में वीकेंड पर लॉकडाउन लागू है. एक दर्जन से अधिक राज्य आर्थिक गतिविधियों में जान फूंकने और संक्रमण के मामलों पर काबू पाने के मद्देनजर आंशिक लॉकडाउन का विकल्प चुन चुके हैं.

हालांकि बिहार में 16 जुलाई से और मणिपुर में 23 जुलाई राज्यव्यापी लॉकडाउन लागू है. वहीं त्रिपुरा सरकार ने भी सोमवार से राज्यव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि के चलते 10 दिन का लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. इसके अलावा पूरे राज्य में हर रविवार को पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जाता है. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. उन्हें एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

तमिलनाडु के कोयंबटूर में सोमवार सुबह तक के लिए पूर्ण लॉकडाउन लागू है. इसके अलावा राज्य में हर शनिवार को पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा रहा है. तमिलनाडु में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 6,988 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 2,06,737 हो गई है. राज्य के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

ये भी पढ़े- इस राज्‍य में अब शापिंग मॉल के अंदर भी मिलेगी शराब, नहीं होगी पीने की परमीशन

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर वीकेंड पर लॉकडाउन लागू किया गया. उत्तराखंड के चार जिलों देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और उधमसिंह नगर में इस महीने दूसरी बार ऐसी ही पाबंदियां लागू की गईं. इन जिलों में 18 जुलाई से संक्रमण के 1348 मामले सामने आ चुके हैं.

वहीं पश्चिम बंगाल में एक सप्ताह में दो बार लॉकडाउन लगाए जाने के तहत सभी दुकानें तथा परिवहन बंद रहा. जम्मू में शुक्रवार शाम से 6 बजे से 60 घंटे का लॉकडाउन लागू है. वहीं कश्मीर में बांदीपुरा को छोड़कर गुरुवार से छह दिन का पूर्ण लॉकडाउन लागू है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 13,36,861 हो चुके हैं और मृतक संख्या 31,358 हो गई है. लॉकडाउन में ढील के बाद जून-जुलाई में ही करीब 11.4 लाख मामले सामने आए हैं.

महाराष्ट्र के नागपुर शहर में निगम अधिकारियों ने शनिवार और रविवार को जनता कर्फ्यू लागू करने का ऐलान कर रखा है. इस दौरान केवल जरूरी सामानों की आपूर्ति की ही अनुमति है. राज्य में संक्रमण के अब तक 3.5 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि वो केवल आर्थिक चिंताओं को दूर करने के लिये पूरी तरह से कोरोना वायरस पाबंदियां हटाने के पक्ष में नहीं हैं. शिवसेना के मुखपत्र सामना को दिए इंटरव्यू में उन्होंने ये बात कही.

ये भी देखें-

नागालैंड की राजधानी कोहिमा में 31 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू है. दीमापुर में रविवार से दो अगस्त तक लॉकाडाउन लागू किया जाएगा. वहीं मेघालय सरकार ने 26 से 29 जुलाई के बीच शिलांग में पूर्ण लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की है.

छत्तीसगढ़ में बुधवार को रायपुर और बीरगांव के अलावा 20 अन्य शहरी निकायों की निगम सीमा में बुधवार से सात दिन का लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन के दौरान पश्चिम बंगाल के कोलकाता एयरपोर्ट पर उड़ानों का संचालन बंद है. इसके अलावा राज्य में कई तरह की पाबंदियां लागू हैं. कर्नाटक में इस महीने रविवार को लॉकडाउन लागू किया जा रहा है. बेंगलुरु में एक सप्ताह का लॉकडाउन 22 जुलाई को खत्म हो गया.

ओडिशा सरकार ने गंजाम, खुर्दा, कटक, जाजपुर और राउरकेला जिलों में 17 जुलाई से 14 दिनों के लिए लॉकडाउन का आदेश दिया था. ओडिशा में संक्रमण के अब तक 22,693, जम्मू-कश्मीर में 16,782, केरल में 16995 और पंजाब में 12,216 मामले सामने आ चुके हैं. गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के 180 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 25,529 हो गई है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.