WION Global Summit: दक्षिण एशिया की अर्थव्‍यवस्‍था में भारत का बढ़ रहा कद: शेख नहयान
Advertisement

WION Global Summit: दक्षिण एशिया की अर्थव्‍यवस्‍था में भारत का बढ़ रहा कद: शेख नहयान

शेख नहयान ने कहा कि इस क्षेत्र के व्‍यापारिक और आर्थिक वातावरण, वृद्धि और विकास के माहौल को बनाने के लिए सभी स्‍तरों पर प्रयास करने होंगे.

शेख नहयान मुबारक अल नहयान संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) सरकार की कैबिनेट के अहम सदस्‍य हैं.

दुबई: दक्षिण एशिया की अर्थव्‍यवस्‍था में भारत का महत्‍व बढ़ रहा है और इसके साथ ही वैश्विक मामलों में इसके बढ़ते कद के मद्देनजर रणनीतिक दृष्टिकोण की जरूरत है. भारत की यह स्थिति दक्षिण एशिया क्षेत्र के लिए नई संभावनाओं को उत्‍पन्‍न करती है. Zee Media के अंतरराष्‍ट्रीय चैनल WION के Global Summit का उद्घाटन करते हुए मुख्‍य अतिथि और गेस्‍ट ऑफ ऑनर शेख नहयान मुबारक अल नहयान ने यह बात कही. शेख नहयान संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) सरकार की कैबिनेट के अहम सदस्‍य हैं और टोलेरेंस मंत्री हैं.

इसके साथ ही शेख नहयान ने कहा कि इस क्षेत्र के व्‍यापारिक और आर्थिक वातावरण, वृद्धि और विकास के माहौल को बनाने के लिए सभी स्‍तरों पर प्रयास करने होंगे. यूएई के भारत और अन्‍य एशियाई देशों के साथ अच्‍छे रिश्‍ते हैं. क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा में इसका अहम रोल है.

दक्षिण एशिया की ताकत, संभावनाओं और भविष्‍य (Unleashing the Power of South Asia) पर WION 20 फरवरी को दुबई में एक कांक्‍लेव का आयोजन कर रहा है. शेख नहयान ने कांक्‍लेव के मकसद को सराहा. उन्‍होंने इस आयोजन के लिए Zee Media और WION का आभार प्रकट करते हुए कहा कि इसके जरिये आप शांति और सतत विकास को प्रोत्‍साहित कर रहे हैं.

इस वैश्विक आयोजन में दुनिया भर के बुद्धिजीवी, अकादमिक और नेता दक्षिण एशिया क्षेत्र के साझा भविष्‍य पर अपनी राय रख रहे हैं. इस कड़ी में आध्‍यात्मिक गुरू सदगुरू दक्षिण एशियाई देशों के बीच आर्थिक सहयोग की जरूरत पर अपने विचार रखेंगे. पूर्व आर्मी चीफ जनरल बिक्रम सिंह, अमेरिका में पाकिस्‍तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्‍कानी और अन्‍य क्षेत्र में आतंकवाद, शांति और प्रगति के मुद्दे पर अपनी राय रखेंगे.

क्‍या मीडिया और एंटरटेनमेंट का चेहरा बदल रहा है? इस सत्र को अंतरराष्‍ट्रीय पत्रकार रिज खान (Riz Khan) मॉडरेट करेंगे. दक्षिण एशिया की बात हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि क्रिकेट की चर्चा नहीं हो? इस कड़ी में मशहूर क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्‍मण मौजूदा दौर के वैश्विक क्रिकेट में भारतीय दबदबे पर विचार पेश करेंगे.

आगे की राह
दक्षिण एशिया की आगे की राह क्‍या है? श्रीलंका के सांसद नमाल राजपक्षे, बांग्‍लादेश के पूर्व मंत्री और सत्‍ताधारी अवामी लीग के सदस्‍य हसन-उल-हक इनू और दक्षिण एशिया मामलों के विशेषज्ञ माइकल कुगलमन इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे. 20 फरवरी को इस आयोजन का WION—World is One News— चैनल पर सुबह 11.30 बजे से लाइव प्रसारण हो रहा है.

Trending news