हरियाणा में अब विधायकों की गाड़ी पर लाल बत्ती की जगह लगेगी विशेष झंडी
Advertisement
trendingNow1719307

हरियाणा में अब विधायकों की गाड़ी पर लाल बत्ती की जगह लगेगी विशेष झंडी

हरियाणा के विधायकों के वाहनों को आम आदमी से अलग पहचान एक झंडी दिलवाएगी जिस पर एमएलए लिखा होगा. विधायकों की गाड़ी पर विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने से पहले ये झंडी लग जाएगी. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

चंडीगढ़: लाल बत्ती हटने के बाद अब हरियाणा सरकार विधायकों के वाहनों को आम आदमी से अलग पहचान दिलाने के लिए एक झंडी दिलवाएगी जिस पर एमएलए लिखा होगा.विधायकों की गाड़ी पर विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने से पहले ये झंडी लग जाएगी. हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता फैसले को मंजूरी दे चुके हैं. संभावना है कि हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र अगले महीने के आखिरी हफ्ते तक बुला लिया जाएगा. 
 
देश में वीआईपी कल्चर खत्म करने की दिशा में वाहनों से लाल बत्ती हटी तो सड़क पर आम आदमी और खास आदमी की पहचान का अंतर खत्म हो गया लेकिन हरियाणा के विधायकों को सड़क पर अपनी अलग पहचान मिलने जा रही है. उनकी पहचान विधायक के वाहन पर लगी एक झंडी करवाएगी जिस पर 'विधायक' लिखा होगा. हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने जानकारी दी कि उन्होंने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. विधानसभा के मानसून सत्र से पहले विधायकों को यह तोहफा मिल जाएगा.

  1. हरियाणा में विधायकों की नई पहचान
  2. विधायकों की गाड़ी में लगेगी झंडी
  3. स्पीकर ने दी फैसले को मंजूरी
  4.  

नए नियम के साथ नई पहचान: 
हालांकि लाल बत्ती की तरह ही विधायक के वाहन पर लगने वाली झंडी के बारे में भी कुछ नियम तय किए गए हैं. उदाहरण के लिए विधायक के वाहन में मौजूद नहीं होने पर, गाड़ी को झंडी लगाकर नहीं चलाया जाएगा ताकि इस झंडी का दुरुपयोग ना हो सके. विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि जब प्रशासनिक अधिकारीयों को अपनी पहचान के लिए वाहनों पर झंडी लगाने का हक है तो फिर जतना के चुने हुए विधायक को यह हक क्यों नहीं मिलना चाहिए. विधायक के पद की गरिमा, मुख्य सचिव के पद से कम नहीं है. उन्होंने कहा कि झंडी से पुलिस या आम लोगों को विधायक के वाहन की पहचान करने में आसानी होगी, ताकि उनके पद की गरिमा के अनुरूप व्यवहार हो सके.

ये भी देखें---

अभी तक विधायक के वाहन की पहचान विधानसभा के स्टीकर से होती थी, लेकिन बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं थी. इसलिए कभी विधायकों को खुद गाड़ी से उतर कर परिचय देना पड़ा और कई बार तो पुलिस की तकरार तक हो चुकी है. फिलहाल लाल बत्ती ना सही मगर आगे से हरियाणा के विधायकों को इस ख़ास  झंडी के साथ ही थोड़ी बहुत वी आई पी फीलिंग का अहसास तो जरूर होने लगेगा. 

ये भी देखें-

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news