New Parliament Special Session: नई संसद में होगा विशेष सत्र, गणेश चतुर्थी पर नए भवन में होगी स्पेशल सेशन की शुरुआत
Advertisement

New Parliament Special Session: नई संसद में होगा विशेष सत्र, गणेश चतुर्थी पर नए भवन में होगी स्पेशल सेशन की शुरुआत

New Parliament: नई संसद (New Parliament) में संसद का विशेष सत्र (Special Session) होगा. बताया जा रहा है कि गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दिन नए भवन में सत्र की शुरुआत होगी.

New Parliament Special Session: नई संसद में होगा विशेष सत्र, गणेश चतुर्थी पर नए भवन में होगी स्पेशल सेशन की शुरुआत

Special Session 2023: केंद्र सरकार ने 5 दिन का स्पेशल सेशन (Special Session) बुलाया है. नई संसद (New Parliament) में संसद का विशेष सत्र होगा. 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र चलेगा. जानकारी के मुताबिक, गणेश चतुर्थी पर नई संसद का उद्घाटन होगा. 18 सितंबर को विशेष सत्र संसद की पुरानी बिल्डिंग में चलेगा. वहीं, 19 से 22 सितंबर तक विशेष सत्र संसद की नई बिल्डिंग में होगा. माना जा रहा है कि विशेष सत्र में सरकार एक देश एक चुनाव पर बिल ला सकती है. इसके अलावा कई अहम बिल भी सरकार विशेष सत्र के दौरान पेश कर सकती है. बता दें कि एक देश, एक चुनाव पर गृह मंत्री अमित शाह आज बैठक करेंगे. दोपहर 3 बजे मीटिंग होगी. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में कमेटी बनी है.

एक देश, एक चुनाव पर अहम बैठक

बता दें कि आज गृह मंत्री अमित शाह और कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ को लेकर बनी कमेटी के प्रमुख पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे. जान लें कि केंद्र सरकार ने लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के इलेक्शन एक साथ कराने के मुद्दे पर ध्यान देने और जल्द से जल्द सिफारिशें देने के लिए 8 मेंबर्स वाली हाईलेवल कमेटी का नोटिफिकेशन जारी किया था.

वन नेशन, वन इलेक्शन पर बनेगी बात?

गौरतलब है कि अमित शाह जहां कमेटी के मेंबर हैं, वहीं अर्जुन राम मेघवाल विशेष आमंत्रित सदस्य हैं. इससे पहले कानून मंत्रालय के उच्च अधिकारियों ने रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी और जानना चाहा था कि वह कमेटी के साथ एजेंडे पर किस तरह से आगे बढ़ेंगे.

सोनिया गांधी की पीएम को चिट्ठी

सोनिया गांधी ने पत्र में ये भी कहा कि मैं इस बात का उल्लेख करना चाहूंगी कि पार्लियामेंट का स्पेशल सेशन राजनीतिक दलों से विचार-विमर्श किए बिना बुलाया गया है. इस सेशन के एजेंडे के बारे में भी हमें जानकारी नहीं दी गई है. सोनिया गांधी ने कहा कि रचनात्मक सहयोग की भावना के तहत मैं उम्मीद करती हूं कि पार्लियामेंट के आगामी स्पेशल सेशन में इन मुद्दों पर चर्चा कराई जाएगी.

Trending news