आर्टिकल 370 में बदलाव के 135 दिन बाद खुली ऐतिहासिक जामिया मस्जिद, अदा की गई नमाज

मस्जिद में बीते 19 हफ्तों से जुमे की नमाज अदा नहीं की गई है, जोकि बीते 50 साल में जुमे की नमाज अदा नहीं किए जाने का सबसे लंबा अरसा है.

आर्टिकल 370 में बदलाव के 135 दिन बाद खुली ऐतिहासिक जामिया मस्जिद, अदा की गई नमाज
हालांकि मस्जिद में बीते 19 हफ्तों से जुमे की नमाज अदा नहीं की गई है.(फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर से 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के हटने के बाद से कश्मीर की स्थिति में तानव पैदा होने के चलते श्रीनगर के डाउनटाउन में स्थित ऐतिहासिक जामिया मस्जिद में नमाज अदा नहीं हो पा रही थी. लेकिन हालातों में सुधार होता देख बुधवार को करीब 134 दिनों के बाद पहली बार जामिया मस्जिद में दिन की नमाज (जुहर की नमाज) अदा की गई. इस बीच नमाज अता करने पहुंचे नमाजियों द्वारा कश्मीर में अमन शांति बहाल होने को लेकर दुआ भी मांगी. और यह भी मांगा कि मस्जिद के द्वार हमेशा नमाजियों के लिए खुले रहे.

बता दें कि नमाज अदा करने से पूर्व आज सुबह से ही इस मस्जिद की साफ़ सफ़ाई और इसके शुद्धिकरण का काम शुरू किया गया. इस दौरान मस्जिद को पानी से धोया गया. वहीं प्रशासन और मस्जिद कमेटी के बीच कई दिनों से मस्जिद खोलने के लिए बात चल रही थी. जामिया मस्जिद में शुक्रवार को सबसे अधिक लोग नमाज अदा करते हैं.

हालांकि मस्जिद में बीते 19 हफ्तों से जुमे की नमाज अदा नहीं की गई है, जोकि बीते 50 साल में जुमे की नमाज अदा नहीं किए जाने का सबसे लंबा अरसा है.