Bihar Election Results 2020: तेजस्वी यादव CM बने तो तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow1782912

Bihar Election Results 2020: तेजस्वी यादव CM बने तो तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड

बिहार विधान सभा चुनाव के लिए 55 मतगणना केंद्रों पर काउंटिंग जारी है. फिलहाल RJD ने मतगणना में दूसरी पार्टियों की तुलना में बढ़त बनाई हुई है.

फाइल फोटो

पटना: बिहार विधान सभा चुनाव के लिए 55 मतगणना केंद्रों पर काउंटिंग जारी है. फिलहाल RJD ने मतगणना में दूसरी पार्टियों की तुलना में बढ़त बनाई हुई है. यदि  RJD के नेतृत्व में महागठबंधन चुनाव जीतता है तो 31 साल के तेजस्वी यादव भारत में सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. 

  1. वर्तमान में पेमा खांडू सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं
  2. कई और राज्यों ने भी देखे हैं युवा मुख्यमंत्री
  3. अब तक सबसे युवा सीएम रहे हैं ए के एंटोनी

वर्तमान में पेमा खांडू सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं
बता दें कि फिलहाल 37 वर्षीय पेमा खांडू इस समय देश में किसी भी राज्य के सबसे कम उम्र के अरूणाचल के मुख्यमंत्री हैं. हालांकि तीन बार पुद्दूचेरी के मुख्यमंत्री रहे एमओएच फारुख ने 30 साल की उम्र में यह पद संभाला था, लेकिन वह केंद्र शासित प्रदेश है. इनके अलावा अखिलेश यादव, हेमंत सोरेन और उमर अब्दुला के नाम भी सबसे कम उम्र में किसी राज्य के मुख्यमंत्री बनने वालों की सूची में शामिल हैं.

कई और राज्यों ने भी देखे हैं युवा मुख्यमंत्री
अखिलेश यादव 38 साल की उम्र में 2012 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे. वहीं हेमंत सोरेन भी 38 साल की उम्र में इस साल झारखंड के मुख्यमंत्री बन गए. उमर अब्दुला जब जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री बने थे तब उनकी उम्र 39 साल थी. प्रकाश सिंह बादल ने 43 साल की उम्र में 1970 में पंजाब के मुख्यमंत्री का पदभार संभाला था. उस वक्त वे भारत में सबसे कम उम्र के CM बने थे.

अब तक सबसे युवा सीएम रहे हैं ए के एंटोनी
महाराष्ट्र के दिग्गज शरद पवार 37 साल की उम्र में 1978 में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने. वहीं ए के एंटोनी भी महज 36 साल की उम्र में 1976 में केरल के मुख्यमंत्री बन गए थे. इन सब नेताओं की तुलना में तेजस्वी यादव कहीं ज्यादा युवा हैं. ऐसे में यदि वे बिहार के नए सीएम बनते हैं तो देश में युवा सीएम का नया रिकॉर्ड बना सकते हैं.

VIDEO

Trending news