close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: आदर्श ग्राम योजना के लंबित कार्यों को जल्द करना होगा पूरा, वरना नपेंगे अधिकारी

योजना के तहत चयनित गांवों में बकाया कामों का जल्दी पूरा करके लंबित कार्यों को प्राथमिकता से शुरू करने का निर्देश जारी किया है. 

जयपुर: आदर्श ग्राम योजना के लंबित कार्यों को जल्द करना होगा पूरा, वरना नपेंगे अधिकारी
राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव डी बी गुप्ता. (फाइल फोटो)

जयपुर: सांसद आदर्श ग्राम योजना के पहले और द्वितीय चरण के लंबित कार्यों में से क्रियान्वित नहीं हो सकने वाले कार्य तुरंत निरस्त होंगे. मुख्य सचिव डी बी गुप्ता ने प्रदेश सचिवालय में शुक्रवार को बैठक में ये निर्देश दिए. उन्होंने सारे लाइन विभागों को निर्देशित किया कि योजना के तहत चयनित गांवों में बकाया कामों का जल्दी पूरा करके लंबित कार्यों को प्राथमिकता से शुरू करें.

ग्राम पंचायत धानक्या में ग्राम विकास योजना के कार्यों की प्रगति पर संतोष जताते हुए उन्होंने कहा कि राज्यस्तरीय अधिकार प्राप्त समिति की यह बैठक तीन माह में नियमित रूप से आयोजित की जाएगी. 

उन्होंने सभी संबंधित विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियों, प्रभारी अधिकारियों और चयनित ग्राम पंचायत के सरपंच के साथ योजना की समीक्षा बैठक आयोजित करने के निर्देश भी दिए. साथ ही उन सांसदों से व्यक्ति से संपर्क करने को कहा जिन्होंने आदर्श ग्राम का चयन नहीं किया है.

एक अन्य खबर के अनुसार, सीएस डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में आज सचिवालय में जयपुर एयरपोर्ट विस्तार के लिए भू अवाप्ति के लिए बैठक हुई. इसमें जमीन के बदले उसकी राशि में सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी की 50-50 फीसदी हिस्सेदारी पर सहमति हुई है.

सीएस ने एयरपोर्ट अथॉरिटी को इसके लिए प्रस्ताव बनाने को कहा है. इसमें राज्य सरकार  50-50 प्रतिशत शेयरिंग पैटर्न के आधार पर भू अवाप्ति चाहती है लेकिन  एयरपोर्ट अथॉरिटी यह जमीन मुफ्त लेना चाहता था. फिर सीएस के दखल से  50-50 फीसदी हिस्सेदारी के पैटर्न पर  मौखिक रूप से सहमति हुई.   

उधर उदयपुर में अफसरों के लिए 2 कॉलोनियों में फ्लैट बनाने को लेकर सैद्धांतिक सहमति हो गई है. मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में आज हुई बैठक में इसका प्लान बनाने के लिए उदयपुर के संभागीय आयुक्त को अधिकृत किया गया है.