तेलंगाना में जेल के कैदियों के लिए बन रहा है खुला जिम
Advertisement
trendingNow1540798

तेलंगाना में जेल के कैदियों के लिए बन रहा है खुला जिम

राज्य में अपनी तरह की पहली फिटनेस सुविधा होगी. यह पहल सलाखों के पीछे रह रहे कैदियों की शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए एक उपयोगी कार्यक्रम के तौर पर भी काम करेगी.

 राज्य में अपनी तरह की पहली फिटनेस सुविधा होगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हैदराबाद: एफएम रेडियो सेवा के माध्यम से जेल के कैदियों को मनोरंजन प्रदान करने के बाद, अब तेलंगाना कारागार विभाग संगारेड्डी जिला कारागार में कैदियों के शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक खुला जिम स्थापित कर रहा है.

कारागार विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कैदियों के सुधार एवं पुनर्वास के लिए शुरू की गई पहल के तहत यह व्यायामशाला, राज्य में अपनी तरह की पहली फिटनेस सुविधा होगी. यह पहल सलाखों के पीछे रह रहे कैदियों की शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए एक उपयोगी कार्यक्रम के तौर पर भी काम करेगी.

संगारेड्डी जिला कारागार के अधीक्षक नवाब शिव कुमार गौड़ ने फोन पर पीटीआई को बताया, ‘‘तेलंगाना में कई नगरपालिकाओं ने सार्वजनिक पार्कों में खुले जिम शुरू किए हैं. हमने सोचा कि क्यों न इसे जेलों में भी शुरू किया जाए? शारीरिक व्यायाम के प्रति कैदियों को प्रेरित करने के लिए यह कदम उठाया गया है.’’ 

जेल में रह रहे 240 कैदी पहले से ही योग, शारीरिक प्रशिक्षण और परेड गतिविधियों में भाग लेते रहे हैं. गौड़ ने कहा कि संगारेड्डी जिला जेल भारत की मॉडल जेलों में से एक है, जिसे मॉडल जेल मैनुअल के अनुसार बनाया गया है.

Trending news