close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लंबा इंतजार खत्‍म, आख‍िरकार पाक‍िस्‍तान से लौटे विंग कमांडर अभि‍नंदन

बुधवार से पाकिस्‍तान की गिरफ्त में थे विंग कमांडर अभिनंदन. भारतीय जांबाज ने पाकिस्‍तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था.

लंबा इंतजार खत्‍म, आख‍िरकार पाक‍िस्‍तान से लौटे विंग कमांडर अभि‍नंदन
फोटो : Video grab

नई दिल्‍ली : करोड़ों देश वासियों का इंतजार आख‍िरकार खत्‍म हो गया. भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की पाकिस्तान से देश में सकुशल वापसी हो गई. इससे पहले पाकिस्‍तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को को हैंडओवर करने में दो बार समय में परिवर्तन किया. इसी कारण उनके भारत लौटने में देरी हुई. काले कोट और व्‍हाइट शर्ट में विंग कमांडर अभ‍िनंदन बॉर्डर पर पहुंचे.

कागजी कार्यवाही के कारण उनकी वतन वापसी में देरी हुई. पहले कहा जा रहा था कि वह शाम 4 बजे देश आ जाएंगे, लेकि‍न लंबी कागजी कार्यवाही खत्‍म होने के बाद रात 9 बजे पहली बार उनकी झलक दिखाई दी. रात 9 बजकर 20 म‍िनट पर उन्‍होंने बॉर्डर पार कर भारत की जमीं पर कदम रखा. उनकी रिहाई की खबर आते ही देश भर में जश्‍न का माहौल हो गया.

सूत्रों के अनुसार, पाकिस्‍तान ने जानबूझकर ये देरी की. ताकि वर्ल्‍ड मीड‍िया में इस कवरेज और उसके एक्‍ट को जगह मिले. इसी कार्यवाही के कारण देशवासी अब तक विंग कमांडर अभ‍िनंदन की पहली झलक देख नहीं पाए हैं. माना जा रहा है कि वह अब तक पाकिस्‍तान की सीमा में ही हैं. इससे पहले शाम 6.32 बजे अभ‍िंनदन के पाकिस्तान से भारत की धरती पर कदम रखने की खबरें अाईं.  जैसे ही ये खबर मिली, पूरा देश जश्‍न में डूब गया. अभी कागजी कार्यवाही चल रही है. अनुमान है कि आधे घंटे में अ‍भ‍िनंदन अटारी से दिल्‍ली के लिए रवाना हो सकते हैं. अभ‍िनंदन वह शाम 4 बजे पाकिस्तान के बाघा वॉर्डर पर आ गए. इसके बाद कागजी कार्यवाही पूरी होने और पाक की ओर बीटिंग रिट्रीट होने के कारण उनके भारत आने में देरी हुई.

पाक‍िस्‍तान ने विंग कमांडर अभ‍िनंदन की सर्वि‍स र‍िवॉल्‍वर भ्‍ाी वापस कर दी है. उनके स्‍वागत के लिए अटॉरी बॉर्डर पर सैकड़ों लोग मौजूद रहे. लोगों ने तिरंगा लहराकर अभिनंदन का स्‍वागत किया. अभिनंदन के माता पिता भी अटारी बॉर्डर पर अपने बेटे के स्‍वागत के लिए पहुंचे. इससे पहले पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंपा. इस मुद्दे पर थोड़ी देर में वायुसेना प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी. एवीएम रवि कपूर प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे.

इस दौरान भारत माता की जय के नारे भी लग रहे हैं. अटारी-वाघा बॉर्डर पर वायुसेना का प्रतिनिधिमंडल भी पाकिस्‍तान से अभिनंदन को रिसीव करने के लिए मौजूद है. उन्‍हें यहां से अमृतसर एयरबेस ले जाया जाएगा. वहां से उन्‍हें विमान के जरिये दिल्‍ली ले जाया जाना है. वहीं पाकिस्‍तान ने विंग कमांडर को विमान से वापस लाने की भारत की मांग ठुकरा दी थी. अभिनंदन को इसकेे बाद इस्‍लामाबाद से लाहौर लाया गया था.

 

भारत और पाकिस्‍तान की सेना के बीच अटारी-वाघा बॉर्डर पर होने वाली बीटिंग रीट्रीट आज नहीं होगी. बता दें कि भारतीय और पाकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग 21 के गिरने के बाद पायलट अभिनंदन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में उतर गए थे. इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को हिरासत में ले लिया था.

अभिनंदन का मिग-21 विमान बुधवार सुबह पाकिस्तान के हमले को रोकने के दौरान हवा से जमीन पर आ गया था. अभिनंदन ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की थी कि अभिनंदन को सद्भाव के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा. 

पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के पकड़े गए विंग कमांडर अभिनंदन को शांति पहल के तहत छोड़ने की को घोषणा की. इसके कुछ ही घंटे पहले भारत ने उन्हें बिना शर्त रिहा करने का कड़ा संदेश दिया था. नई दिल्ली में भारतीय थल सेना, वायुसेना और नौसेना के शीर्ष अधिकारियों की एक संयुक्त मीडिया ब्रीफिंग में कहा गया कि सशस्त्र बल किसी भी सुरक्षा चुनौती से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर हैं. हालांकि, भारत पाकिस्तान से बात करने के ‘‘मूड’’ में नजर नहीं आ रहा है.

भारत ने कहा है कि वह इस्लामाबाद से पहले आतंकवाद पर कार्रवाई चाहता है. नई दिल्ली ने यह भी साफ कर दिया है कि अभिनंदन पर कोई सौदेबाजी नहीं की जा सकती है तथा उन्हें बिना शर्त और फौरन वापस भेजने की मांग की है. भारतीय वायुसेना ने नई दिल्ली में कहा कि उसे खुशी है कि पाकिस्तान द्वारा पकड़े गए विंग कमांडर अभिनंदन कल (शुक्रवार को) घर लौटेंगे और इसे सद्भावना संदेश के रूप में पेश किए जाने को खारिज कर दिया.