close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शीतलहर की चपेट में उत्तरी महाराष्ट्र, कहीं हुई बर्फबारी तो कहीं 0 डिग्री पहुंचा तापमान

उत्तर भारत से आ रही शीत लहरों के कारण फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. खासकर पुदीने की फसल बर्फबारी के कारण बर्बादी की कगार पर है.

शीतलहर की चपेट में उत्तरी महाराष्ट्र, कहीं हुई बर्फबारी तो कहीं 0 डिग्री पहुंचा तापमान
नासिक के निफाड में ठंड का आलम कुछ यूं है कि पूरे खेतों में बर्फ के कण दिखाई दे रहे हैं.(फाइल फोटो)

नासिकः हिमाचल प्रदेश और कश्मीर घाटी में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण उत्तर महाराष्ट्र के तापमान में भी भारी गिरावट आई है, जिससे नासिक के निफाड में तापमान 0 डिग्री तक पहुंच चुका है. उत्तरी महाराष्ट्र में लगातार नीचे गिरते तापमान के कारण मानव जीवन अस्त-व्यस्त नजर आ रहा है. उत्तर भारत से आ रही शीत लहरों के कारण फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है. खासकर पुदीने की फसल बर्फबारी के कारण बर्बादी की कगार पर है. नासिक के निफाड में ठंड का आलम कुछ यूं है कि पूरे खेतों में बर्फ के कण दिखाई दे रहे हैं, जिससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है.

VIDEO: जब आग की लपटों के बीच दौड़ी ट्रेन, देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

बता दें कश्मीर घाटी में शनिवार को तीव्र शीत लहर जारी है, जिसके चलते यहां का न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदू से नीचे चला गया है वहीं हिमाचल प्रदेश में भी कई जगहों पर भारी बर्फबारी हुई, जिससे यहां के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. शिमला का न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि केलांग का तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे, कल्पा का शून्य से 7.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. वहीं जम्मू शहर का तापमान 4.0 डिग्री सेल्सियस, कटरा का 4.8 डिग्री, बटोट का शून्य से 1.6 डिग्री नीचे, बनिहाल का 1.4 डिग्री और भदरवाह का शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

'चिल्लई कलां' की गिरफ्त में कश्मीर, पहलगाम में सबसे ज्यादा प्रकोप

महाराष्ट्र के अलावा मध्य प्रदेश के भी कई इलाकों में गुरुवार को पड़ी बौछारों के कारण तापमान में फिर गिरावट आ गई है, जिससे  राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में ठंड का असर बढ़ा है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में ग्वालियर, चंबल, भोपाल, रीवा, सागर, शहडोल व जबलपुर संभागों के कई जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. शुक्रवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री, इंदौर का 7.4 डिग्री, ग्वालियर का 8.6 डिग्री और जबलपुर का 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.