इस राज्य में 21 सितंबर से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, जानिए UP से क्या है अपडेट
Advertisement

इस राज्य में 21 सितंबर से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, जानिए UP से क्या है अपडेट

अनलॉक 4 में दी गई छूट का पालन करते हुए सोमवार से देश के कई राज्यों में 9वीं से 12 वीं तक के स्कूल खुल जाएंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अनलॉक 4 में दी गई छूट का पालन करते हुए सोमवार से देश के कई राज्यों में 9वीं से 12 वीं तक के स्कूल खुल जाएंगे. हालांकि इन स्कूलों में नियमित क्लास नहीं लगेगी लेकिन बच्चे दाखिले और पढ़ाई से जुड़ी गाइडेंस के लिए स्कूल जा सकेंगे.

केंद्र सरकार के कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए नागालैंड में भी 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक आंशिक रूप से स्कूल खुल जाएंगे. राज्य के मुख्य सचिव तेमजेन तॉय ने कहा कि कंटेनमेंट जोन से बाहर रहने वाले टीजिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के 50 पर्सेंट लोग सोमवार से स्कूलों में जा सकेंगे. कक्षा 9 से 12वीं तक के स्टूडेंट्स भी कोचिंग टिप्स के लिए स्कूल जा सकेंगे. लेकिन इसके लिए उन्हें अपने पैरंट्स की लिखित सहमति स्कूल में जमा करवानी होगी. 

मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य में स्किल ट्रेनिंग इंस्टिटयूट भी 21 सितंबर से खुल जाएंगे. लेकिन वहां पर कोविड-19 का प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा. इसके साथ ही वहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को मास्क और सामाजिक दूरी का भी पालन करना होगा. 

वहीं स्कूल खोलने को लेकर यूपी सरकार असमंजस में है. प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ते देख डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने पिछले दिनों कहा था कि 21 सितंबर से राज्य में आंशिक रूप से स्कूल खोलने की संभावना बहुत कम है. छात्रों की सुरक्षा सबसे ऊपर है और इससे किसी भी तरह समझौता नहीं किया जा सकता है. वहीं बेसिक स्कूलों के बारे में प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने कहा कि कहा कि जूनियर स्कूलों में केंद्र सरकार की गाइडलाइंस जारी होने के बाद सरकार कोई फैसला लेगी. फिलहाल प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में ड्रेस, कॉपी किताबें बंट गई हैं और जूते-मोजे बांटने की तैयारी की जा रही है.

प्राइवेट स्कूलों में चल रहे फीस विवाद मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार पहले ही इस मुद्दे पर अपना नजरिया स्पष्ट कर चुकी है. तीन महीने की फीस एक साथ कोई विद्यालय नहीं लेगा. फीस जमा न होने की स्थिति में विद्यालय अभिभावकों पर दबाव नहीं बनाएंगे. यदि सरकार को ऐसी शिकायतें मिली तो कार्रवाई की जाएगी.

VIDEO

Trending news