Zee Rozgar Samachar

काशी, दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के 8 शहरों से जुड़ा Statue Of Unity, ये रहा रूट

दिल्ली से गुजरात (Gujarat) के केवडिया के लिए सीधी ट्रेन की शुरुआत हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (StatueOfUnity) को देश के कई हिस्‍सों से एक साथ जोड़ने वाली 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

काशी, दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के 8 शहरों से जुड़ा Statue Of Unity, ये रहा रूट
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली से गुजरात (Gujarat) के केवड़िया के लिए सीधी ट्रेन की शुरुआत हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (StatueOfUnity) को देश के कई हिस्‍सों से एक साथ जोड़ने वाली 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. पीएम ने गुजरात में विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया.

भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास

पीएम ने कहा कि रेलवे के इतिहास में शायद पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई हो. पीएम के मुताबिक 50 लाख लोग इस स्टेच्यू को देख चुके हैं, और कुछ दिन बाद यहां रोजाना 1 लाख लोग पहुंचेंगे. इस प्रोजेक्ट का काम भी रिकार्ड समय में पूरा हुआ

PM Narendra Modi ने संबोधन में ये भी कहा, ' केवड़िया (Kevadia) जगह भी तो ऐसी है, इसकी पहचान देश को एक भारत, श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा से है. केवड़िया तक हुई इस रेल कनेक्टिविटी से आदिवासी भाई बहनों का जीवन भी बदलने जा रहा है.'

पीएम के संसदीय क्षेत्र से जुड़ा केवड़िया

वाराणसी (VNS) से केवड़िया तक चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन शुभारंभ वाले दिन ही यात्रियों से फुल होकर रवाना हुई. टूएस, स्लीपर और वातानुकूलित कोच में सीटें फुल हो गई थीं. इनॉगरल रन को लेकर उत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने कैंट रेलवे स्टेशन पर लगातार नजर रखी. 

ये भी पढ़ें- India vs Australia Brisbane Test: Washington Sundar और Shardul Thakur बने मसीहा, Sehwag ने कहा Dabanng

केवड़िया के बारे में जानकारी देने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने विस्तार से जानकारी साझा की. 

देखिए भारतीय रेलवे का एक और ट्वीट.

 
रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goel) ने कहा कि ये इन ट्रेनों का डिजाइन बेहद शानदार है. रेलवे के इन रूट पर मुसाफिर मां नर्मदा की घाटियों के मनोरम दृश्य भी देख सकेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने खुद अपने ट्विटर हैंडल के जरिए देशवासियों को इस प्रोजेक्ट की अहमियत समझाई.

आइए आपको इन गाड़ियों के अप और डाउन का नंबर यानी ट्रेन संख्या और फेरों के बारे में जानकारी देते हैं.  

इन ट्रेनों के जरिए देश से जुड़ा केवड़िया

1- 09103/04 केवडिया से वाराणसी महामना एक्सप्रेस    (साप्ताहिक)

2- 09105/06 केवडिया से रीवा, केवडिया रीवा एक्सप्रेस  (साप्ताहिक)

3-09119/20 चेन्नई से केवडिया, चेन्नई केवडिया एक्सप्रेस (साप्ताहिक)

4-09107/08 प्रतापनगर से केवडिया MEMU TRAIN (प्रतिदिन)

5- 09109/10 केवडिया से प्रतापनगर MEMU TRAIN (प्रतिदिन)

6-02927/ 28 दादर से केवडिया दादर केवडिया एक्सप्रेस  (प्रतिदिन)

7-09247/ 48 अहमदाबाद से केवडिया, जनशताब्दी एक्सप्रेस (प्रतिदिन)

8-09145/46 केवडिया से हजरत निजामुद्दीन संपर्कक्रांति एक्सप्रेस (सप्ताह में 2 दिन)

VIDEO

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.