जब करुणानिधि ने CM रहते स्टालिन को बना दिया था डिप्टी सीएम, देश में कहां-कहां पिता-पुत्र बने 'सरकार'
Advertisement
trendingNow12452086

जब करुणानिधि ने CM रहते स्टालिन को बना दिया था डिप्टी सीएम, देश में कहां-कहां पिता-पुत्र बने 'सरकार'

Chief Minister: सीएम रहते बेटे को डिप्टी सीएम बनाने की घटना सिर्फ तमिलनाडु और पंजाब में हुई है. लेकिन ऐसा कई बार हुआ जब पिता सीएम थे और आगे चलकर बेटा भी सीएम बना हो. आइए नजर डालते हैं देश में कहां-कहां पिता-पुत्र दोनों 'सरकार' बने.

जब करुणानिधि ने CM रहते स्टालिन को बना दिया था डिप्टी सीएम, देश में कहां-कहां पिता-पुत्र बने 'सरकार'

Father-Son Government: भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने अपने बेटे उदयनिधि स्टालिन को वहां का उपमुख्यमंत्री बना दिया है. वैसे इस बात की चर्चा काफी समय से थी, जिस पर अब मुहर लग गई है. यह संयोग ही है कि तमिलनाडु की राजनीति में 2009 में भी कुछ यही हुआ था जब एमके स्टालिन के पिता दिग्गज करुणानिधि ने अपनी सरकार में एमके स्टालिन को उपमुख्यमंत्री बनाया था. तमिलनाडु के कई राजनीतिक पुरोधाओं को वो दिन आज बरबस ज्यादा आ गया. एक ही सरकार में पिता मुख्यमंत्री और बेटा डिप्टी सीएम हो, ऐसी घटना देश में सिर्फ तीसरी बार हुई है.

देश में कहां-कहां पिता-पुत्र 'सरकार' बने

वैसे तो देश में कई ऐसे राजनीतिक क्षत्रप हुए हैं जो खुद मुख्यमंत्री बने और आगे चलकर उनके बेटे भी मुख्यमंत्री बने. लेकिन मुख्यमंत्री रहते बेटे को डिप्टी सीएम बनाने की घटना सिर्फ तमिलनाडु और पंजाब में हुई है. तमिलनाडु में दो-दो बार हुई और पंजाब में एक बार हुई जब 2012 में मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने सुखबीर सिंह बादल को डिप्टी सीएम बनाया था. आइए नजर डालते हैं देश में कहां-कहां पिता-पुत्र 'सरकार' बने और ये कब कब हुआ और किस राज्य में हुआ है. 

मध्य प्रदेश में पहली बार हुआ था ऐसा

देश की राजनीति में मध्य प्रदेश शायद ऐसा राज्य था जहां यह घटना पहली बार हुई थी जब पिता-पुत्र की जोड़ी मुख्यमंत्री बनी. 1956 में रविशंकर शुक्ला राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने. फिर सिर्फ 13 साल बाद ही 1969 में उनके बेटे श्यामा चरण शुक्ला एमपी के सातवें मुख्यमंत्री बने. श्यामा चरण शुक्ला ने तीन बार इस पद को संभाला.

जम्मू कश्मीर में अब्दुल्ला परिवार और मुफ्ती परिवार

जम्मू कश्मीर में ऐसा कई बार हुआ है. शेख अब्दुल्ला 2 बार मुख्यमंत्री रहे. 1982 में उनके हटने के तुरंत बाद उनके बेटे फारुख अब्दुल्ला मुख्यमंत्री बन गए. वह तीन बार मुख्यमंत्री बने. इनके बाद फारुख के बेटे उमर अब्दुल्ला भी मुख्यमंत्री बने. खास बात है कि यहीं पर मुफ्ती परिवार में भी ऐसा हुआ. मुफ्ती मुहम्मद सईद के बाद उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती भी मुख्यमंत्री बनीं. 

ओडिशा में पटनायक परिवार, यूपी में मुलायम-अखिलेश

ओडिशा में भी कुछ ऐसा ही हुआ है जब अपने पिता के पदचिह्नों पर चलते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक मुख्यमंत्री रहे. उनसे पहले उनके पिता बीजू पटनायक भी मुख्यमंत्री थे. नवीन पटनायक लंबे समय तक ओडिशा के मुख्यमंत्री रहे हैं. वहीं अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो पहले मुलायम 3 बार मुख्यमंत्री रहे फिर अखिलेश भी आगे चलकर मुख्यमंत्री बने. 

कर्नाटक में बोम्मई परिवार और देवेगौड़ा परिवार 

इनके अलावा कर्नाटक में बसवराज बोम्मई मुख्यमंत्री रहे. अतीत में उनके पिता एसआर बोम्मई भी मुख्यमंत्री रहे. 1988 से 1989 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे थे. कर्नाटक में ही एक और ऐसा मामला सामने आया था. पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा कर्नाटक के मुख्यमंत्री भी रहे बाद में उनके पुत्र एच डी कुमारस्वामी भी राज्य के मुख्यमंत्री बने.

महाराष्ट्र भी नहीं है पीछे, हरियाणा में चौटाला परिवार

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का नाम भी लिस्ट में हैं. उनके पिता शंकर राव चव्हाण भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे. हरियाणा का चौटाला परिवार कौन भूल सकता है. देवी लाल भी मुख्यमंत्री बने और उनके बाद उनके पुत्र ओम प्रकाश चौटाला भी राज्य के मुख्यमंत्री बने.

आंध्र प्रदेश में रेड्डी परिवार 

आंध्र प्रदेश के रेड्डी परिवार, जहां जगनमोहन रेड्डी मुख्यमंत्री रहे और उनके पिता वाई एस राजशेखर रेड्डी भी मुख्यमंत्री रहे. 

झारखंड में सोरेन सरकार

शिबू सोरेन भी राज्य की कमान संभाल चुके हैं. और इस समय उनके बेटे हेमंत सोरेन मौजूदा मुख्यमंत्री हैं. 

मेघालय में संगमा परिवार, अरूणाचल में खांडू परिवार

मेघालय में मुख्यमंत्री कोनराड संगमा हैं. उनके पिता पीए संगमा भी मुख्यमंत्री थे. वहीं अरूणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू हैं और उनके पिता दोरजी खांडू भी मुख्यमंत्री थे. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news