Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से थर्राया समूचा उत्तर भारत, 6.6 की तीव्रता से कांपी धरती, हर तरफ दहशत
Advertisement

Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से थर्राया समूचा उत्तर भारत, 6.6 की तीव्रता से कांपी धरती, हर तरफ दहशत

Earthquake: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग घर और दफ्तर से बाहर निकल गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6 से ज्यादा मापी गई है.

Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से थर्राया समूचा उत्तर भारत, 6.6 की तीव्रता से कांपी धरती, हर तरफ दहशत

India Earthquake: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग घर और दफ्तर से बाहर निकल गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5 से ज्यादा मापी गई है. आईएमडी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.6 थी. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इमारतों के हिलने से दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए. झटके रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर महसूस किए गए. इस संबंध में विस्तृत ब्योरे की प्रतीक्षा है.

भूकंप ने हिलाकर रख दिया

तमाम रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तरी भारत के विभिन्न हिस्सों के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर में तेज भूकंप के झटके महसूस हुए. झटके जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.6 है और इसका अधिकेंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद के करीब है. इसमें कहा गया है कि झटके 156 किलोमीटर की गहराई में लगे.

भूकंप के पैरामीटर

क्षेत्र: अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा

समय: 2023-03-21 16:47:24.5 यूटीसी

परिमाण: 6.8

उपरिकेंद्र: 71.03°E 36.52°N

गहराई: 184 किमी

कई देशों में भूकंप के झटके

भूकंप ने अफगानिस्तान के साथ-साथ पाकिस्तान के कुछ हिस्सों को भी प्रभावित किया जहां इसकी उत्पत्ति हुई थी. झटके लाहौर, इस्लामाबाद, क्वेटा और पेशावर शहरों में महसूस किए गए.

भूकंप से दहशत

रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर जब भूकंप आया तो दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए. हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर में भी झटके महसूस किए गए. एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप के ठीक बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई.

जान-माल को नुकसान नहीं

जान-माल के नुकसान की फिलहाल कोई सूचना नहीं मिली है. उत्तरकाशी और चमोली ​सहित उत्तराखंड के कई स्थानों पर भी झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान के फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण पूर्व में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र 156 किमी की गहराई में था.

हिलने लगा डाइनिंग टेबल

नोएडा के एक निवासी ने कहा कि उसने सबसे पहले डाइनिंग टेबल को हिलते हुए देखा. नोएडा में हाइड पार्क सोसाइटी के निवासी ने कहा, ‘‘इसके तुरंत बाद हमने देखा कि पंखे भी हिल रहे थे. भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी और काफी देर तक झटके महसूस हुए.’’ दिल्ली में एक कैब मालिक ने कहा कि जब वह यात्रियों का इंतजार कर रहा था तो उसने भूकंप महसूस किया. मध्य दिल्ली में कनॉट प्लेस के पास मौजूद कैब मालिक रमेश पवार ने कहा, ‘‘मैं यात्रियों का इंतजार कर रहा था और अचानक मेरी कार हिलने लगी. मैंने तुरंत अपने दोस्तों को इसके बारे में बताया.’’

हिलने लगा टीवी-सोफा

दक्षिणी दिल्ली के लाजपत नगर की रहने वाली ज्योति ने कहा कि वह टेलीविजन देख रही थी, तभी अचानक उसने देखा कि टीवी और सोफा हिल रहे हैं. शुरू में ज्योति ने इसे नजरअंदाज किया लेकिन जब उनके पति ने भी भूकंप के बारे में कहा तो वह और उनके परिवार के सदस्य अपने घर से बाहर निकल गए.

Trending news