डॉ सुभाष चंद्रा आज निकालेंगे तिरंगा यात्रा, महिला स्‍वाभिमान के लिए कही ये बात
Advertisement
trendingNow12383340

डॉ सुभाष चंद्रा आज निकालेंगे तिरंगा यात्रा, महिला स्‍वाभिमान के लिए कही ये बात

पूर्व राज्‍यसभा सांसद डॉ सुभाष चंद्रा आज हरियाणा के हिसार में तिरंगा यात्रा निकालने जा रहे हैं. इस यात्रा का नेतृत्व वो खुद करेंगे. इसमें 10 हजार युवाओं के शामिल होने की संभावना है जिसमें चार हजार महिलाएं भी होंगी. 

डॉ सुभाष चंद्रा आज निकालेंगे तिरंगा यात्रा, महिला स्‍वाभिमान के लिए कही ये बात

पूर्व राज्‍यसभा सांसद डॉ सुभाष चंद्रा आज हरियाणा के हिसार में तिरंगा यात्रा निकालने जा रहे हैं. इस यात्रा का नेतृत्व वो खुद करेंगे. इसमें 10 हजार युवाओं के शामिल होने की संभावना है जिसमें चार हजार महिलाएं भी होंगी. हिसार में आयोजित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में उन्‍होंने जिले के विकास खासकर महिलाओं के उत्‍थान और स्‍वाभिमान पर फोकस करने पर बल दिया. उन्‍होंने कहा कि हम कम से कम हिसार में तो ऐसा कर ही सकते हैं. 

महिलाओं के स्‍वाभिमान को लेकर उन्‍होंने कहा कि आज भी गांवों में कई समस्‍याएं हैं. वहां पर कम से कम 10% घर ऐसे हैं जहां घर का मुखिया अक्‍सर शराब या नशा करके पत्‍नी-बच्‍चों को तंग करता है. मारता-पीटता है. बच्‍चों की शिक्षा-दीक्षा परवरिश पर ध्‍यान नहीं देता. इससे निजात पाने का तरीका बताते हुए उन्‍होंने कहा कि हिसार के हर गांव में कम से कम पांच महिलाओं का एक समूह होना चाहिए. जिस गांव में जहां इस तरह की समस्‍या आ रही हो पहले तो इन महिलाओं को उस घर के सामने धरने पर बैठकर अपने परिवार का उत्‍पीड़न करने वाले वाले शख्‍स को समझाने-बुझाने का प्रयास करना चाहिए. यदि नहीं माने तो अन्‍य महिलाओं को अपने साथ लेते हुए उस पर दबाव बनाना चाहिए लेकिन फिर भी नहीं माने तो उसकी पत्‍नी के माध्‍यम से ही उसको शर्मिंदा करना चाहिए. ताकि वो नशे जैसी बुरी लत से बाज आए.

इसके साथ ही खेलों के माध्‍यम से युवाओं की नौकरी पर बात रखने के साथ उन्‍होंने अग्रोहा में सुभाष चंद्रा फाउंडेशन के माध्‍यम से किए जाने वाले विकास कार्यों का ब्‍योरा दिया. उन्‍होंने कहा कि वे प्रयासरत हैं कि इस फाउंडेशन में बड़ी फंडिंग हो जिससे कि वो विकास कार्यों के दायरे को आगे बढ़ा सकें. सिर्फ इतना ही नहीं उन्‍होंने ये भी कहा कि यहां जल्‍द ही स्किल डेवलपमेंट केंद्र की स्‍थापना होगी.

Trending news