यूपी में शिक्षकों को लगा बड़ा झटका, SC ने किया 'स्पेशल पावर' का इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow1741176

यूपी में शिक्षकों को लगा बड़ा झटका, SC ने किया 'स्पेशल पावर' का इस्तेमाल

सुप्रीम कोर्ट ने अपनी स्पेशल पॉवर (Special power) का इस्तेमाल करते हुए ये फैसला सुनाया है. देश की सर्वोच्च अदालत को मिली स्पेशल पावर एक संवैधानिक शक्ति है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: यूपी में माध्यमिक शिक्षा में 2000 के बाद मैनेजमेंट कोटे से नियुक्त सभी शिक्षकों की भर्ती रद्द कर दी है. कोर्ट ने माध्यमिक शिक्षा विभाग (Madhyamik shiksha) में मैनेजमेंट कोटे (Management Quota) से नियुक्ति पर बड़ा फैसला सुनाया है. इससे संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए आज वर्ष 2000 के बाद से अब तक मैनेजमेंट कोटे से नियुक्त हुए सभी शिक्षकों की नियुक्ति रद्द कर दी है. 

  1. माध्यमिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की नियुक्ति रद्द
  2. यूपी में साल 2000 के बाद मैनेजमेंट कोटे पर असर
  3. सुप्रीम कोर्ट ने अपनी स्पेशल पावर से सुनाया फैसला

फिलहाल इतनी राहत
अब इन शिक्षकों की परीक्षा होगी, हालांकि कोर्ट ने इस कोटे से नौकरी पाए शिक्षकों को राहत देने का विकल्प सरकार को दिया है. यानि सरकार अब पहले से नियुक्त लोगों को उम्र और मेरिट में छूट दे सकती है. वहीं इस प्रकिया में जब तक भर्ती नहीं पूरी हो जाती तब तक उन्हे वेतन दिया जाएगा.

स्पेशल पावर का इस्तेमाल
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने अपनी स्पेशल पावर (Special power) का इस्तेमाल करते हुए ये फैसला सुनाया है. देश की सर्वोच्च अदालत को मिली स्पेशल पावर एक संवैधानिक शक्ति है, जिसे निरस्त नहीं किया जा सकता है.

ये भी देखें-

देश में शिक्षकों की योग्यता को लेकर अक्सर सवाल उठते रहें हैं. मैनेजमेंट कोटे से हुई नियुक्तियों पर लंबे समय से विवाद चला आ रहा था. 

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news