Kolkata News: मां का छलक उठा दर्द, SC करेगा सुनवाई; अस्पताल की थ्री-डी मैपिंग...कोलकाता रेप मामले में आज क्या-क्या हुआ?
Advertisement
trendingNow12389917

Kolkata News: मां का छलक उठा दर्द, SC करेगा सुनवाई; अस्पताल की थ्री-डी मैपिंग...कोलकाता रेप मामले में आज क्या-क्या हुआ?

Kolkata Rape Murder Case Update: कोलकाता रेप- मर्डर केस में और कितने लोग शामिल थे, इसकी जांच के लिए सीबीआई लगातार तथ्य जुटाने में लगी है. उधर सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में स्वत संज्ञान लेकर सुनवाई का फैसला किया है.

Kolkata News: मां का छलक उठा दर्द, SC करेगा सुनवाई; अस्पताल की थ्री-डी मैपिंग...कोलकाता रेप मामले में आज क्या-क्या हुआ?

Kolkata Female Doctor Rape Murder Case Latest Update: कोलकाता के आरजी कर सरकारी अस्पताल में जूनियर डॉक्टर की बेरहमी से हुई बलात्कार-हत्या का मामला लगातार उलझता जा रहा है. कोलकाता पुलिस ने इस घटना में सिविक वालंटियर संजय रॉय को मुख्य आरोपी बताते हुए गिरफ्तार किया था लेकिन पीड़ित परिजनों की मांग के बाद हाईकोर्ट ने मामला सीबीआई के सुपुर्द कर दिया. अब सीबीआई इस घटना में एक- एक कड़ियां जोड़ने में जुटी है और यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इस वहशियाना मामले में और कौन-कौन लोग शामिल रहे. 

सीबीआई टीम ने इस मामले में आज यानी रविवार को अस्पताल पहुंचकर उसके इमरजेंसी वार्ड की 3D लेजर मैपिंग की. इसके साथ ही आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से शुक्रवार और शनिवार को लगातार 2 दिनों तक पूछताछ की. वहीं इस जघन्य हत्याकांड पर आरजी कर समेत देशभर के डॉक्टरों का विरोध- प्रदर्शन आज भी जारी है. 

सुप्रीम कोर्ट ने घटना का लिया स्वत संज्ञान

अब यह रेप- मर्डर केस सुप्रीम कोर्ट की चौखट पर भी पहुंच गया है. सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले में स्वतः संज्ञान लिया है. भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की पीठ 20 अगस्त को मामले की सुनवाई करेगी. माना जा रहा है कि अदालत इस मामले की जांच को लेकर कड़े दिशा-निर्देश जारी कर सकती है. 

हम मुख्यमंत्री से संतुष्ट नहीं- मृतका के पिता

उधर पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में रह रहे मृत डॉक्टर के माता- पिता ने इस मामले की अब तक हुई पुलिसिया जांच पर उंगली उठाई है और कहा कि इस हत्याकांड को दबाने में प्रभावशाली लोग शामिल हैं. पिता ने कहा, 'जांच चल रही है, उसका कोई नतीजा नहीं निकला है. हमें उम्मीद है कि हमें नतीजे मिलेंगे... विभाग या कॉलेज से किसी ने भी हमारा सहयोग नहीं किया. पूरा विभाग इसमें शामिल है... श्मशान घाट पर तीन शव थे, लेकिन हमारी बेटी का शव पहले जला दिया गया... मुख्यमंत्री न्याय दिलाने की बात कर रही हैं, लेकिन फिर न्याय मांगने वाले आम लोगों को जेल में डालने की कोशिश की जा रही है. हम मुख्यमंत्री से संतुष्ट नहीं हैं. हमने कोई भी मुआवजा लेने से इनकार कर दिया.'

'हमें फोन कर बताया गया कि आपकी बेटी ने सुसाइड कर लिया' 

वहीं मृत डॉक्टर की मां ने कहा, 'पहले हमें अस्पताल से फोन आया कि आपकी बेटी बीमार है, फिर फोन कट गया. उसके बाद जब मैंने फोन करके पूछा कि क्या हुआ, तो उन्होंने मुझे अस्पताल आने को कहा. जब हमने दोबारा फोन किया, तो (फोन करने वाले ने) खुद को असिस्टेंट सुपर बताया और कहा कि आपकी बेटी ने आत्महत्या कर ली है.' 

'शव देखने से लग रहा था कि उसकी हत्या हुई'

वह गुरुवार को ड्यूटी पर गई थी, 'हमें शुक्रवार को सुबह 10:53 बजे यह फोन आया. जब हम वहां पहुंचे, तो हमें उसे देखने नहीं दिया गया, हमें उसे 3 बजे देखने दिया गया. उसकी पैंट खुली हुई थी, उसके शरीर पर केवल एक कपड़ा था. उसका हाथ टूटा हुआ था. उसकी आंखों और मुंह से खून निकल रहा था. उसे देखकर ही लग रहा था कि किसी ने उसकी हत्या की है. मैंने उनसे कहा कि यह आत्महत्या नहीं, हत्या है. हमने अपनी बेटी को डॉक्टर बनाने के लिए बहुत मेहनत की, लेकिन उसकी हत्या कर दी गई.'

'प्रदर्शन रोकने की कोशिश कर रही हैं सीएम'

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का फोन आने पर उन्होंने कहा, 'उन्होंने (ममता बनर्जी) कहा था कि अपराधी को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाएगा, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है. एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. मुझे यकीन है कि इस घटना में और भी कई लोग शामिल हैं. मुझे लगता है कि इस घटना के लिए पूरा विभाग जिम्मेदार है...पुलिस ने बिल्कुल भी अच्छा काम नहीं किया. मुझे लगता है कि मुख्यमंत्री प्रदर्शन को रोकने की कोशिश कर रही हैं, आज उन्होंने यहां धारा 144 लगा दी है ताकि लोग प्रदर्शन न कर सकें.'

'पुलिस कमिश्नर ने मामले को दबाने की कोशिश की'

कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल के बारे में उन्होंने कहा, 'उन्होंने हमारे साथ बिल्कुल भी सहयोग नहीं किया, उन्होंने बस जल्द से जल्द मामले को दबाने की कोशिश की. उनकी कोशिश थी कि जल्द से जल्द पोस्टमार्टम करवाकर शव को हटा दिया जाए, जिससे उसकी बाद में कोई जांच न हो सके.'

ममता सरकार और कोलकाता पुलिस की कार्यशैली पर उठ रही उंगल के बीच खुद उनकी पार्टी के सांसद सुखेंदु शेखर रॉय ने इस मामले में अपनी सरकार पर सवाल खड़े कर दिए हैं. रॉय ने मांग की थी कि सीबीआई कोलकाता के पुलिस आयुक्त और आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्राचार्य को हिरासत में लेकर पूछताछ करे ताकि पता चल सके कि आत्महत्या की बात किसने और क्यों फैलाई. 

सवाल उठाने वाले सांसद को नोटिस जारी

टीएमसी सांसद की ओर से यह मांग उठाए जाने के बाद कोलकाता पुलिस ने सुखेंदु शेखर रॉय को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए तलब कर लिया. उन्हें यह नोटिस क्यों दिया गया, इस बारे में कोलकाता पुलिस ने कुछ भी स्पष्ट नहीं किया. हालांकि पुलिस सूत्रों ने कहा कि रॉय ने कुछ दिन पहले चिकित्सक की मौत की जांच के दौरान कोलकाता पुलिस की ओर से संबंधित अस्पताल में खोजी कुत्तों को ले जाए जाने पर टिप्पणी की थी. 

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news