50 हजार जमा करेंगे, तभी मिलेगा चुनाव में टिकट; कांग्रेस ने इस राज्य के लिए किया ऐलान
Advertisement
trendingNow11830612

50 हजार जमा करेंगे, तभी मिलेगा चुनाव में टिकट; कांग्रेस ने इस राज्य के लिए किया ऐलान

Election Ticket: चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार को अन्य सूचना के साथ अपने सोशल मीडिया हैंडल के बारे में भी जानकारी देनी होगी ताकि पार्टी उनकी पृष्ठभूमि जांच सके. प्रदेश चुनाव समिति सितंबर के पहले सप्ताह के दौरान बैठक करेगी और सभी आवेदनों की जांच करेगी.

50 हजार जमा करेंगे, तभी मिलेगा चुनाव में टिकट; कांग्रेस ने इस राज्य के लिए किया ऐलान

Telangana Congress: देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनावों को लेकर सरगर्मियां बढ़ने लगी हैं. पार्टियों में बैठकों का दौर शुरू हो गया है. इसी बीच कांग्रेस की तेलंगाना इकाई ने एक खास ऐलान किया है. बताया गया कि राज्य विधानसभा चुनाव लड़ने की योजना बना रहे उम्मीदवारों के आवेदन शुक्रवार से स्वीकार किए जाएंगे. इसके साथ ही चुनाव लड़ने के इच्छुक अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और दिव्यांग उम्मीदवारों से आवेदन के लिए 25,000 रुपए और सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों से 50,000 रुपए शुल्क लिया जाएगा.

तीन सदस्यीय उप-समिति का गठन
दरअसल, तेलंगाना में इस साल के आखिर में चुनाव होने वाले हैं. इसी क्रम में कांग्रेस ने चुनाव के लिए उम्मीदवारों को चुनने के तौर-तरीके तैयार करने के लिए कांग्रेस नेता दामोदर राजा नरसिम्हा की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय उप-समिति का गठन किया है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार दोपहर तक उम्मीदवारों द्वारा भरे जाने वाले आवश्यक फॉर्म अपलोड किए जाएंगे. आवेदकों को यह फॉर्म भरना होगा और 25 अगस्त से पहले एक डीडी (50,000 रुपए या 25,000 रुपए) के साथ इसे जमा करना होगा.

सोशल मीडिया के बारे में भी जानकारी
तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार को अन्य सूचना के साथ अपने सोशल मीडिया हैंडल के बारे में भी जानकारी देनी होगी ताकि पार्टी उनकी पृष्ठभूमि जांच सके. प्रदेश चुनाव समिति सितंबर के पहले सप्ताह के दौरान बैठक करेगी और सभी आवेदनों की जांच करेगी, इसके साथ ही वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) को सिफारिशें भेजेगी. बताया गया कि पार्टी ने 2018 और 2014 में पिछले दो विधानसभा चुनावों के दौरान कोई शुल्क नहीं लिया था. 2009 के चुनाव में इसने 10,000 रुपए का शुल्क लिया था.

सीईसी अंतिम निर्णय लेगी
इसके अलावा टीपीसीसी प्रमुख रेवंत रेड्डी ने संवाददाताओं से कहा कि सभी योग्य आवेदनों को, आवेदकों की विश्वसनीयता एवं जमीनी स्तर पर उनके जनाधार की पुष्टि के लिए क्षेत्र में मौजूद सर्वेक्षण टीम को भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि जांच के बाद एआईसीसी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) उम्मीदवार की सूची पर फैसला करेगी. रेड्डी ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी में हम सिर्फ एआईसीसी को सुझाव और सिफारिशें भेज सकेंगे. सीईसी अंतिम निर्णय लेगी और उम्मीदवार की सूची की घोषणा करेगी. उम्मीदवार एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्र के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. (इनपुट-एजेंसी)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news