UPSC प्री सिविल सर्विसेज परीक्षा आज, अभ्यर्थियों को करना होगा इन नियमों का पालन
Advertisement
trendingNow1759450

UPSC प्री सिविल सर्विसेज परीक्षा आज, अभ्यर्थियों को करना होगा इन नियमों का पालन

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) देशभर में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन आज कर रहा है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) देशभर में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आज आयोजन कर रहा है. इस साल सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए 10 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है. देश के विभिन्न शहरों में 2,569 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जा रही है. पहले सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते आयोग ने इसे स्थगित कर इसकी नई तारीख 4 अक्टूबर तय की की गई थी. कोरोना काल में आयोजित हो रही परीक्षा के दौरान कैंडिडेट्स को कोरोना से बचाव के लिए UPSC की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा.

  1. यूपीएससी की परीक्षा आज
  2. पूरे देश से 10 लाख से अधिक अभ्यर्थी
  3. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य

रीक्षा के लिए सरकार की विशेष पहल
परीक्षा के मद्देनजर कैबिनेट सचिव और UPSC सचिव ने सभी मुख्य सचिवों के  निर्देश अनुसार कैंडिडेट्स को परिवहन की उचित सुविधा मुहैया कराई जआ रही है, ताकि उन्हें परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में कोई दिक्कत न हो. इसी क्रम में रेलवे ने भी देश भर में कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का भी फैसला लिया था. UPSC हर साल भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए तीन चरणों में प्रारंभिक, मुख्य और इंटरव्यू सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराती है.

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य
सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स के लिए मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य है. कैंडिडेट्स एग्जाम हॉल में पारदर्शी बोतलों में सैनिटाइजर ले जा सकते हैं. परीक्षा हॉल/कमरों के साथ कैंपस में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. हर केंद्र पर उसकी क्षमता से एक तिहाई कैंडिडेट्स को बैठाया जाएगा. सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर 2:30 से शाम 4:30 तक दो पालियों में परीक्षा का आयोजन हो रहा है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news