Tripura Bypoll 2023: त्रिपुरा में BJP का डंका, उपचुनाव में दोनों सीटों पर कम्युनिस्ट उम्मीदवार को दी करारी मात
Advertisement
trendingNow11861273

Tripura Bypoll 2023: त्रिपुरा में BJP का डंका, उपचुनाव में दोनों सीटों पर कम्युनिस्ट उम्मीदवार को दी करारी मात

Boxanagar Bypoll 2023: बीजेपी (BJP) ने अल्पसंख्यक बहुल बॉक्सानगर (Boxanagar) विधानसभा सीट पर बड़ी जीत दर्ज की है. यहां बीजेपी का मुस्लिम प्रत्याशी वोटों के बड़े अंतर से जीता है.

Tripura Bypoll 2023: त्रिपुरा में BJP का डंका, उपचुनाव में दोनों सीटों पर कम्युनिस्ट उम्मीदवार को दी करारी मात

Dhanpur Bypoll 2023: बीजेपी (BJP) ने त्रिपुरा (Tripura) के सिपाहीजाला (Sepahijala) जिले में बॉक्सानगर (Boxanagar) और धनपुर (Dhanpur) विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, बीजेपी के तफ्फजल हुसैन ने बॉक्सानगर विधानसभा सीट पर 30,237 वोटों से जीत दर्ज की. इस विधानसभा सीट पर करीब 66 प्रतिशत वोटर अल्पसंख्यक हैं. तफ्फजल हुसैन ने 34 हजार 146 वोट हासिल किए जबकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) के उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी मिजान हुसैन को 3 हजार 909 वोट मिले.

कम्युनिस्ट उम्मीदवार की करारी शिकस्त

बता दें कि बीजेपी उम्मीदवार बिंदू देबनाथ ने धनपुर विधानसभा सीट पर 18,871 वोटों से जीत हासिल की. धनपुर विधानसभा सीट पर वोटों का एक बड़ा तबका आदिवासी समुदाय का है. उपचुनाव में बिंदू देबनाथ ने 30 हजार 017 वोट पाए और कम्युनिस्ट पार्टी के उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी कौशिक चंदा को 11 हजार 146 वोट मिले.

बीजेपी-सीपीएम के बीच सीधा मुकाबला

हालांकि, काउंटिंग के दौरान माकपा ने मतदान में बड़े पैमाने पर धांधली और निर्वाचन आयोग की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते हुए मतगणना का बायकॉट किया. दोनों सीटों पर त्रिपुरा में सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी और माकपा के बीच ही मुकाबला था क्योंकि दो अन्य विपक्षी पार्टियों टिपरा मोथा और कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी नहीं उतारे थे.

इस वजह से कराना पड़ा चुनाव

गौरतलब है कि उपचुनाव के लिए बीते 5 सितंबर को वोटिंग हुई थी. दोनों विधानसभा सीटों पर औसतन 86.50 प्रतिशत मतदान हुआ था. कड़ी सुरक्षा के बीच सोनमुरा गर्ल्स स्कूल में वोटों की गिनती हुई. माकपा विधायक समसुल हक के निधन की वजह से बॉक्सानगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था. वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक के धनपुर के विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद यह सीट खाली हुई थी और इस पर उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था.

जान लें कि 7 महीने पहले भी बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में पहली बार धनपुर सीट पर जीत दर्ज की थी और उपचुनाव में भी उन्होंने यह सीट बरकरार रखी. सत्तारूढ़ पार्टी ने उपचुनाव में बड़ी जीत दर्ज करते हुए अल्पसंख्यक बहुल बॉक्सानगर सीट को माकपा से छीन लिया. इस जीत के साथ ही 60 सदस्यों वाली त्रिपुरा विधानसभा में बीजेपी के विधायकों की संख्या 33 हो गई है. विधानसभा में उसकी सहयोगी पार्टी इंडीजीनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (IPFT) का एक विधायक है. त्रिपुरा विधानसभा में विपक्षी टिपरा मोथा के 13, माकपा के 10 और कांग्रेस के 3 विधायक हैं.

(इनपुट- भाषा)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news