Twin Tower Demolition: ट्विन टावर के 100 मीटर की दूरी पर रहेंगे बस ये 6 लोग, जानिए किसके इशारे पर होगा धमाका
Advertisement
trendingNow11323280

Twin Tower Demolition: ट्विन टावर के 100 मीटर की दूरी पर रहेंगे बस ये 6 लोग, जानिए किसके इशारे पर होगा धमाका

Twin Tower Noida: नोएडा के सुपरटेक ट्विन टावर गिरने में कुछ ही घंटे बचे हैं. विस्फोट के दौरान दोनों टावरों के 100 मीटर की दूरी पर केवल 6 लोग ही होंगे. वहीं, एक अधिकारी के इशारे पर ये 32 मंजिला इमारत मिट्टी में मिल जाएगी.

Twin Tower Demolition: ट्विन टावर के 100 मीटर की दूरी पर रहेंगे बस ये 6 लोग, जानिए किसके इशारे पर होगा धमाका

Supertech Twin Tower: आज 2.30 बजे नोएडा में स्थित सुपरटेक ट्विन टावर गिराए जाएंगे. इसकी अंतिम तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सुरक्षा के लिहाज के कई रास्तों को बंद किया गया है साथ ही आसपास की सोसाइटी को खाली कराया गया है. टावर को गिराने के लिए 3700 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया जाएगा. विस्फोट के दौरान दोनों टावरों के 100 मीटर की दूरी पर केवल 6 लोग ही होंगे. आइए बताते हैं इनके बारे में...

केवल ये 6 लोग होंगे टावर के पास

आपको बता दें कि टावर में लगे विस्फोटक को ब्लास्ट करने के लिए 100 मीटर की दूरी पर स्विच कंट्रोल रूम में बनाया गया है. इस कंट्रोल में सिर्फ 6 लोग होंगे. इसके अलावा किसी को भी 500 मीटर के दायरे में नही आने दिया जाएगा. मीडिया भी इमारत से 600 मीटर की दूरी पर रहेगी. जो 6 लोग 100 मीटर ब्लास्ट कंट्रोल रूम में होंगे उसमें दक्षिण अफ्रीका के माइनिंग इंजीनियर टीम के सदस्य जो ब्रिंकमैन, मार्टिंस, केविन स्मिथ, साइट इंचार्ज मयूर मेहता, इंडियन ब्लास्टर चेतन दत्ता और एक पुलिस अधिकारी शामिल हैं.

किसके इशारे पर होगा ब्लास्ट?

टावर में ब्लास्ट करने के लिए रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल किया जाएगा. आईपीएस एस राजेश को आज ट्विन टावर ब्लास्ट का इंसिडेंट कमांडर बनाया गया है, जो मोबाइल कंट्रोल रूम में बैठकर सारी स्थिति और गतिविधियों पर नजर रखेंगे. एस राजेश की ग्रीन सिंग्नल देने के बाद ही ट्वीन टावर में ब्लास्ट किया जाएगा. यानी 32 मंजिला इमारत एस राजेश के इशारे पर गिराई जाएगी.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

ट्वीन टावर के आस पास 7 सीसीटीवी कैमरों से इंसिडेंट कमांडर निगाह रखेंगे. ट्विन टावर के आसपास थ्री लेयर की सुरक्षा तैनात की गई है. आज ग्राउंड में 550 सिविल पुलिसकर्मी, 100 से ज्यादा ट्रैफिक पुलिसकर्मी, 6 QRT तैनात किए गए हैं. इमरजेंसी स्थिति के लिए 120 जवानों की रिजर्व फोर्स रखी गई है. 2 कंपनी NDRF को भी तैनात किया गया. वहीं, DM की तरफ 5 से हॉस्पिटल मे बेड आरक्षित किए गए है. आपातकालीन स्थिति मे ग्रीन कॉरिडोर भी तैयार रखा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news