गोवा में CAA का पहला मामला, पाकिस्तान के ईसाई शख्स को मिली भारत की नागरिकता
Advertisement
trendingNow12404698

गोवा में CAA का पहला मामला, पाकिस्तान के ईसाई शख्स को मिली भारत की नागरिकता

CAA News: नागरिकता संशोधन अधिनियम के तहत  परेरा यह प्रमाण पत्र पाने वाले पहले गोवावासी हैं.  वह 11 सितंबर 2013 को भारत आ गए थे. परेरा की शादी गोवा की एक महिला से हुई थी.

गोवा में CAA का पहला मामला, पाकिस्तान के ईसाई शख्स को मिली भारत की नागरिकता

Pakistani Christian: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को नागरिकता संशोधन अधिनियम के तहत 78 वर्षीय एक पाकिस्तानी ईसाई को भारतीय नागरिकता प्रमाणपत्र सौंपा, जिससे वह राज्य में इस तरह नागरिकता हासिल करने वाले पहले व्यक्ति बन गए. जोसेफ फ्रांसिस परेरा गोवा की आजादी से पहले पढ़ाई के लिए गोवा से पाकिस्तान गए थे और बाद में वहीं नौकरी करने लगे. पाकिस्तानी नागरिकता हासिल होने के बाद वह कराची में रह रहे थे, लेकिन 2013 में वह भारत लौट आये.

मुख्यमंत्री ने कहा कि परेरा की शादी गोवा की एक महिला से हुई थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता अधिनियम, 1955 में संशोधन किए जाने से पहले तक उन्हें भारतीय नागरिकता हासिल करने के लिए काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. मुख्यमंत्री ने राज्य के पर्यटन मंत्री रोहन खाउंटे की मौजूदगी में परेरा को प्रमाण पत्र दिया.

सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार, 1946 में जन्मे परेरा ने गोवा की मारिया से शादी की और सेवानिवृत्ति के बाद वह 11 सितंबर 2013 को भारत आ गए थे. मूल रूप से दक्षिण गोवा के परोदा गांव के रहने वाले परेरा अब अपने परिवार के साथ उसी जिले के कनसोलिम में रहते हैं.

मुख्यमंत्री सावंत ने संवाददाताओं से कहा कि परेरा यह प्रमाण पत्र पाने वाले पहले गोवावासी हैं, लेकिन देशभर में कई लोगों ने भारतीय राष्ट्रीयता प्राप्त करने के लिए सीएए में संशोधन का लाभ उठाया है. उन्होंने कहा कि ऐसे कई गोवावासी हैं जिन्हें सीएए के तहत इसी तरह नागरिकता दी जा सकती है. सावंत ने कहा कि गोवा के गृह विभाग ने ऐसे लोगों का सर्वेक्षण शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा, ‘‘अगर कोई प्रमाण पत्र के लिए पात्र है, तो वे सरकार से संपर्क कर सकते हैं. agency input

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news