इस आदत के कारण भारतीयों पर नहीं हुआ कोरोना का ज्यादा असर, सामने आईं चौंकाने वाली बातें
Advertisement

इस आदत के कारण भारतीयों पर नहीं हुआ कोरोना का ज्यादा असर, सामने आईं चौंकाने वाली बातें

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) अन्य देशों के मुकाबले कम फैलने का कारण सिर्फ सरकार के निर्देशों को पालन करना है, तो शायद आप गलत हो सकते हैं.

इस आदत के कारण भारतीयों पर नहीं हुआ कोरोना का ज्यादा असर, सामने आईं चौंकाने वाली बातें

नई दिल्ली: अगर आपको ऐसा लग रहा है कि भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) अन्य देशों के मुकाबले कम फैलने का कारण सिर्फ सरकार के निर्देशों को पालन करना है, तो शायद आप गलत हो सकते हैं. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल ही में की गई एक रिसर्च में ये सामने आया है कि भारत में कोविड-19 का संक्रमण कम फैलने का कारण भारतीयों की 'अस्वच्छ' यानी गंदा रहने की आदतें हैं. 

रिसर्चर्स की मानें तो भारत के लोगों के अस्वच्छ रहने ने उनकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बना दिया है. आज दुनिया में सबसे कम कोरोना मामले और मृत्यु दर के साथ भारत कोविड-19 को हराने में बाकी देशों में सबसे आगे है. इस अध्ययन ने भारतीय संदर्भ में महामारी को देखने का एक नया एंगल दिया है. हालांकि शोधकर्ताओं ने यह स्पष्ट किया, 'हम ये नहीं कहते के केवल खराब स्वास्थ्य और अस्वच्छता ही कोविड19 संक्रमण रोकने का कारण हैं.'

ये भी पढ़ें:- डेढ़ महीने में दोगुनी हुई दिल्ली मेट्रो में भीड़, जानें अब कैसे हैं हालात

रिचर्स के मुताबिक, हाई माइक्रोबियल से एक्सपोज होना कोविड19 के संक्रमण को रोकने में मददगार साबित हो सकता है. मगर शोधकर्ता किसी भी रूप अस्वच्छ आदतों को अपनाने या फॉलो करने की मांग नहीं करते, और ना ही वह इन आदतों को कोविड19 के संक्रमण को रोकने का विकल्प मानते हैं. वे इस रिसर्च की पूर्ण रूप से पुष्टि भी नहीं करते. मगर अब देखना ये है कि अगर ये स्टडी सच है तो क्या भारतीयों को अपनी आदतों में सुधार नहीं लाना चाहिए? क्या सच में केवल खराब स्वास्थ्य और अस्वच्छता कोविड19 संक्रमण को रोकने के लिए काफी है?

Video-

Trending news