केजरीवाल सरकार के आरोपों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बोले, 'दिल्ली को कोटा से ज्यादा Oxygen दे रहे'
Advertisement

केजरीवाल सरकार के आरोपों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बोले, 'दिल्ली को कोटा से ज्यादा Oxygen दे रहे'

दिल्ली में बेड और ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे लोगों को कल से राहत मिल सकती है. छतरपुर में बना सरदार पटेल कोविड सेंटर (Sardar Patel Covid Center) रविवार से शुरू हो सकता है.

राज्यों को ऑक्सीजन की सप्लाई करते टैंकर (साभार एएनआई)

नई दिल्ली: दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन (Oxygen) को लेकर  चल रही किल्लत पर केंद्र सरकार ने सफाई दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) ने कहा कि दिल्ली (Delhi) को उसके कोटे से ज्यादा ऑक्सीजन दी जा रही है. ऐसे में केंद्र से मिली ऑक्सीजन का उचित बंटवारा कर हर जगह भिजवाना दिल्ली सरकार का काम है.

  1. अगले 24 घंटे में शुरू हो जाएगा सेंटर 
  2. पहले चरण में शुरू होंगे 500 बेड
  3. कल जारी हो जाएंगे 5 हेल्पलाइन नंबर

अगले 24 घंटे में शुरू हो जाएगा सेंटर 

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अगले 24 घंटे में दिल्ली में सरदार पटेल कोविड सेंटर (Sardar Patel Covid Center) शुरू हो जाएगा. DRDO और ITBP के सहयोग से ये हॉस्पिटल तैयार हो गया है. फिलहाल 40 डॉक्टर इसमें ज्वॉइन कर चुके हैं और 120 पैरामेडिकल स्टाफ जल्द जुड़ने वाले हैं. मरीजों की भर्ती के लिए सिर्फ पैरामेडिकल स्टाफ के आइटीबीपी सेंटर में पहुंचने का इंतजार है, जो कल दोपहर तक पहुंच जाएगा. उसके बाद इस सेंटर को चालू कर दिया जाएगा. 

पहले चरण में शुरू होंगे 500 बेड

उन्होंने कहा कि पहले चरण में केवल 500 बेड खोले जा रहे हैं. उनमें ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम भी है. अगले 3 चरणों में 500-500 बेड बढ़ाए जाएंगे और कुल 2000 बेड यहां पर मरीजों के लिए उपलब्ध होंगे. इस अस्पताल के शुरू होने से दिल्ली (Delhi) के हॉस्पिटल के प्रेशर से राहत मिलेगी. खासकर दक्षिण दिल्ली के लोगों को इससे बहुत फायदा होगा. 

VIDEO भी देखें-

ये भी पढ़ें- विश्व के इस सबसे बड़े कोविड सेंटर में ITBP के जवान करते हैं मरीजों की देखभाल

कल जारी हो जाएंगे 5 हेल्पलाइन नंबर

बताते चलें कि पिछले साल राधास्वामी परिसर में इस सरदार पटेल कोविड सेंटर (Sardar Patel Covid Center) को तैयार किया गया था. उसके बाद जब मरीजों की संख्या में कमी आई तो इसे बंद कर दिया गया था. अब फिर से एक बार इस परिसर को तैयार कर लिया गया है. इसे दोबारा खोलने के लिए दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश विधूड़ी ने गृहमंत्री से हस्तक्षेप की मांग की थी. डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कल इस कोविड सेंटर के 5 हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए जाएंगे. उसके बाद लोग कॉल करके यहां पर खाली बेड की स्थिति जान सकेंगे और अपने मरीजों को यहां भर्ती करवा सकेंगे.

LIVE TV

Trending news