Boeing 737 Hijack Story: जब फिल्मी स्टाइल में हाईजैक हुआ भारत का प्लेन, फिर पाकिस्तान की मदद से ऐसे बचीं 77 जानें
Advertisement
trendingNow11863936

Boeing 737 Hijack Story: जब फिल्मी स्टाइल में हाईजैक हुआ भारत का प्लेन, फिर पाकिस्तान की मदद से ऐसे बचीं 77 जानें

Plane Hijacking: इतिहास में आज ही दिन एक दिलचस्प घटना हुई थी, जिसकी समस्या को भारत और पाकिस्तान ने मिलकर सुलझाया था. सूझबूझ से आतंकियों के कब्जे से प्लेन को छुड़ा लिया था.

Boeing 737 Hijack Story: जब फिल्मी स्टाइल में हाईजैक हुआ भारत का प्लेन, फिर पाकिस्तान की मदद से ऐसे बचीं 77 जानें

Indian Plane Hijack: देश के इतिहास की बात करें तो आज 10 सितंबर के दिन ही साल 1976 में भारत का एक प्लेन हाईजैक हुआ था और उसे फिर पाकिस्तान (Pakistan) ले जाया गया था. इसमें दिलचस्प ये हैं कि इस प्लेन को पाकिस्तान की मदद से आतंकियों के कब्जे से छुड़ाया गया था और उसमें सवार 77 लोगों की जान बचाई गई थी. इस प्लेन को दिल्ली से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही हाईजैक कर लिया गया था. आतंकी इस हाईजैक करने के बाद सीधे लीबिया (Libya) ले जाना चाहते थे लेकिन पायलट ने सूझबूझ दिखाई और प्लेन को पाकिस्तान के लाहौर (Lahore) में लैंड कर दिया था. फिर पाकिस्तान की मदद से आतंकियों के मंसूबों को नाकाम किया गया.

कैसे हाईजैक हो गया था प्लेन?

बता दें कि 10 सितंबर, 1976 को सुबह करीब साढ़े सात बजे इंडियन एयरलाइंस के बोइंग 737 प्लेन ने दिल्ली के पालम एयरपोर्ट से उड़ान भरी तो कुछ देर बाद ही दो आतंकी हाथ में पिस्तौल लिए कॉकपिट में घुस गए और प्लेन को हाईजैक कर लिया. ये प्लेन दिल्ली से मुंबई जाना था, पर रास्ते में ही इसे हाईजैक कर लिया गया था. इसके बाद प्लेन हाईजैक करने वाले आतंकी पायलट पर दबाव डालने लगे कि वो प्लेन को भारत से सीधे लीबिया ले चले.fallback

पायलट ने दिखाई सूझबूझ

हाईजैक होने के बाद प्लेन को सीधे लीबिया ले जाना स्थिति और खराब कर सकता था. ऐसे मौके पर पायलट ने आपा नहीं खोया और सूझबूझ दिखाते हुए आतंकियों से कहा कि प्लेन में इतना ईंधन नहीं है कि इसे लीबिया तक ले जाया जा सके. पायलट ने उन्हें सुझाव दिया कि प्लेन को पाकिस्तान में लैंड करा सकते हैं और फिर चाहे तो आगे जा सकते हैं. इसके बाद पायलट ने पाकिस्तान के लाहौर में प्लेन लैंड कर दिया.fallback

पाकिस्तान ने हाईजैक प्लेन छुड़ाने में की मदद

पाकिस्तान के लाहौर में प्लेन पहुंचने से पहले ही भारत सरकार अलर्ट हो गई थी और पाकिस्तान की सरकार से संपर्क साध लिया था. भारत सरकार ने हाईजैक प्लेन को छुड़ाने में मदद करने के लिए गुहार लगाई थी. उस दौरान पाकिस्तान ने मदद भी की थी. पाकिस्तान ने हाईजैक हुए विमान को लाहौर में एयरपोर्ट पर लैंडिंग के लिए जगह दी. इसके अलावा रात के अंधेरे का बहाना देते हुए हाईजैक हुए विमान रातभर वहीं रोके रखा. आगे नहीं जाने दिया.

आतंकी ऐसे खा गए धोखा

इसके बाद पाकिस्तान ने प्लेन हाईजैक करने वाले आतंकियों के खाने के लिए बढ़िया इंतजाम करवाया. यहां पर आंतकी उसकी चालाकी नहीं समझ पाए. आतंकियों ने खाने के बाद वो पानी भी पी लिया जिसमें नशीली दवा मिली थी. उसे पीकर आतंकी बेहोश हो गए और उनके कब्जे से भारतीय प्लेन को छुड़ा लिया गया.

Trending news