Jaish Terrorist Arrest: कानपुर से जैश का आतंकी हबीबुल इस्लाम अरेस्ट, यूपी ATS को मिली बड़ी कामयाबी
Advertisement
trendingNow11302015

Jaish Terrorist Arrest: कानपुर से जैश का आतंकी हबीबुल इस्लाम अरेस्ट, यूपी ATS को मिली बड़ी कामयाबी

UP ATS Action: 15 अगस्त से पहले जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के आतंकी हबीबुल इस्लाम (Habibul Islam) को उत्तर प्रदेश के कानपुर से गिरफ्तार कर लिया गया है. पूछताछ में उसके अंतरराष्ट्रीय संपर्कों के बारे में बड़ा खुलासा हुआ है.

आंतकी हबीबुल इस्लाम गिरफ्तार.

Habibul Islam Arrest: उत्तर प्रदेश (UP) के कानपुर (Kanpur) से यूपी एटीएस (UP ATS) को जैश का एक आतंकी पकड़ने में कामयाबी मिली है. बता दें कि यूपी एटीएस ने बीते 12 अगस्त को जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) और अन्य आतंकवादी संगठनों से जुड़े आतंकी मोहम्मद नदीम को गिरफ्तार किया था. इसी केस की विवेचना और नदीम से की गई प्राथमिक पूछताछ में हबीबुल इस्लाम (Habibul Islam) उर्फ सैफुल्ला का नाम सामने आया. जिसके बाद कानपुर में फील्ड यूनिट कानपुर ने आतंकी हबीबुल इस्लाम को गिरफ्तार किया. गिरफ्तारी के बाद हबीबुल इस्लाम ने स्वीकार किया कि वह नदीम को जानता था और दोनों एक ही आतंकी नेटवर्क जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हुए हैं.

वर्चुअल आईडी बनाने में एक्सपर्ट है आतंकी हबीबुल

बता दें कि हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला वर्चुअल आईडी (Virtual ID) बनाने में एक्सपर्ट है और इसी ने नदीम सहित कई पाकिस्तानी व अफगानिस्तानी आतंकियों को लगभग 50 वर्चुअल आईडी बनाकर दीं. हबीबुल इस्लाम सोशल मीडिया के माध्यमों जैसे- Telegram, WhatsApp और Facebook Messenger आदि के जरिए पाकिस्तान व अफगानिस्तान में बैठे कई हैंडलर्स से जुड़ा है.

आतंकी हबीबुल लोगों को ऐसे भड़काता था 

हबीबुल उर्फ सैफुल्ला कई ग्रुप्स में वर्चुअल आईडी के माध्यम से ही जुड़ा था. इसके अलावा वह अन्य सदस्यों को भी Virtual ID बनाकर देता था. इन ग्रुप्स में जेहादी वीडियो भेजे जाते हैं. हबीबुल उर्फ सैफुल्ला अन्य लोगों को भी जेहादी वीडियो भेजकर, जेहाद करने के लिए प्रेरित कर रहा था.

पाकिस्तान जाकर ट्रेनिंग लेने का था ऑफर

जान लें कि सैफुल्ला को जैश-ए-मोहम्मद के पाकिस्तानी हैंडलर ने पाकिस्तान आकर जेहादी प्रशिक्षण लेने और फिर भारत में जेहाद करने के लिए कहा था. सैफुल्ला के कब्जे से 1 मोबाइल फोन, 1 सिम और एक चाकू (बटन द्वारा झटके से खुलने वाला) बरामद हुआ है. पूछताछ में सामने आए इसके भारतीय और अंतरराष्ट्रीय आतंकी संपर्कों की गहनता से छानबीन कर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

गौरतलब है कि हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला की उम्र महज 19 साल है. वह अभी यूपी के जिला फतेहपुर में रहा था. हबीबुल इस्लाम वैसे बिहार के मोतिहारी जिले का रहने वाला है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news