Yogeshwar Nath Mishra: आजमगढ़ के रहने वाले NASA वैज्ञानिक ने बनाया दुनिया का सबसे तेज कैमरा, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12413822

Yogeshwar Nath Mishra: आजमगढ़ के रहने वाले NASA वैज्ञानिक ने बनाया दुनिया का सबसे तेज कैमरा, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

NASA Scientist: डॉ. मिश्रा ने कहा, 'हमने fsLS-CUP तकनीक का इस्तेमाल करके प्रकृति की कुछ बेहद तेज घटनाओं को कैप्चर करने में सफलता हासिल की है. हमारा कैमरा ब्रह्मांड की सबसे तेज घटनाओं, यानी प्रकाश को वास्तविक समय में रिकॉर्ड कर सकता है.

Yogeshwar Nath Mishra: आजमगढ़ के रहने वाले NASA वैज्ञानिक ने बनाया दुनिया का सबसे तेज कैमरा, तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

Dr. Yogeshwar Nath Mishra: यूपी के आजमगढ़ के रहने वाले और NASA वैज्ञानिक डॉ. योगेश्वर नाथ मिश्रा ने दुनिया का सबसे तेज कैमरा बनाया है, जो वर्तमान तकनीक से 20,000 गुना तेज है. यह कैमरा बनाकर उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ डाला. यह नया कैमरा फेम्टोसेकंड लेजर और स्ट्रीक कैमरा का इस्तेमाल करके बनाया गया है, और इसे फेम्टोसेकंड लेज़र शीट-कंप्रेस्ड अल्ट्राफास्ट फ़ोटोग्राफी (fsLS-CUP) नामक नई 2D इमेजिंग विधि के रूप में पेश किया गया है.
 
डॉ. मिश्रा ने कहा, 'हमने fsLS-CUP तकनीक का इस्तेमाल करके प्रकृति की कुछ बेहद तेज घटनाओं को कैप्चर करने में सफलता हासिल की है. हमारा कैमरा ब्रह्मांड की सबसे तेज घटनाओं, यानी प्रकाश को वास्तविक समय में रिकॉर्ड कर सकता है. यह न केवल लौ में हाइड्रोकार्बन और नैनोपार्टिकल के निर्माण और विकास की हमारी समझ को बेहतर बनाता है, बल्कि भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, चिकित्सा, ऊर्जा और पर्यावरण विज्ञान जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अहम संभावनाएं भी पेश करता है.'

रिसर्च पर क्या बोले डॉ. योगेश्वर

उन्होंने आगे कहा, 'हमारा रिसर्च, जिसमें हाइड्रोकार्बन का सबसे तेज अवलोकन शामिल है, नासा के जीवन की उत्पत्ति और ब्रह्मांडीय विकास के मिशन के साथ भी मेल खाता है.'
 
डॉ. मिश्रा ने यह भी जोर दिया कि उनका काम अल्ट्राफास्ट इमेजिंग और विज्ञान में एक अहम प्रगति को चिह्नित करता है, जो प्राकृतिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए महत्वपूर्ण तेज़ घटनाओं को उजागर करने की क्षमता रखता है. उनकी टीम इमेजिंग प्रदर्शन में रफ्तार, स्थानिक रिज़ॉल्यूशन और छवि पुनर्निर्माण की विश्वसनीयता में लगातार सुधार कर रही है.

'बेहद कम होती है लौ की उम्र'  

मोमबत्ती की लौ और हवाई जहाज के इंजन पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (PAHs) को अपने पूर्ववर्ती के रूप में उपयोग करके छोटे कालिख कण पैदा करते हैं, जो मानव और पर्यावरण दोनों के लिए हानिकारक होते हैं. ये कार्बन आधारित कण अंतरिक्ष में भी सामान्य रूप से पाए जाते हैं, और वे इंटरस्टेलर मैटर का 10-12% हिस्सा बनाते हैं. ये कण इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और स्थायी ऊर्जा के उपयोग के लिए भी मूल्यवान होते जा रहे हैं. हालांकि, कालिख और PAHs के फिंगरप्रिंट संकेतों की लौ में आयु बहुत छोटी होती है—केवल कुछ अरबवें से मिलियनवें सेकंड तक. यह संक्षिप्त अस्तित्व इनके व्यवहार को अंतरिक्ष और समय में कैप्चर करने के लिए बहुत तेज़ कैमरों की मांग करता है.
 
वर्तमान में उपलब्ध इमेजिंग सिस्टम केवल कुछ मिलियन (10^6) फ्रेम्स प्रति सेकंड कैप्चर कर सकते हैं और अक्सर कई लेजर पल्स की जरूरत होती है, जिससे अवांछित हीटिंग समस्याएं उत्पन्न होती हैं. पारंपरिक तरीकों की भी सीमाएं हैं क्योंकि वे केवल पुनरावृत्त घटनाओं को क्रमिक रूप से कई छवियों को रिकॉर्ड करके एक पूर्ण चलचित्र बनाने के लिए कैप्चर कर सकते हैं. इन बाधाओं ने दहन विज्ञान के शोधकर्ताओं को इन चुनौतियों को पार करने के लिए एक नए उपकरण की प्रतीक्षा में रखा है.
 
नासा-जेपीएल/कैलटेक में डॉ. योगेश्वर नाथ मिश्रा और कैलटेक के प्रोफेसर लिहोंग वी. वांग के नेतृत्व में, नेचर के जर्नल 'लाइट: साइंस एंड एप्लिकेशन' में प्रकाशित एक नए पेपर में, फेम्टोसेकंड लेज़र शीट-कंप्रेस्ड अल्ट्राफास्ट फ़ोटोग्राफी (fsLS-CUP) का परिचय दिया गया है. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news