BREAKING NEWS

यूपी: Black Fungus से निपटने के लिए योगी सरकार ने बनाई एक्सपर्ट की टीम, जारी किए ये निर्देश

यूपी में 'ब्लैक फंगस' (Black Fungus) के उपचार हेतु लाइन ऑफ ट्रीटमेंट तय कर दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. इस विषय में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश पर संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया गया है.

यूपी: Black Fungus से निपटने के लिए योगी सरकार ने बनाई एक्सपर्ट की टीम, जारी किए ये निर्देश
यूपी में ब्लैक फंगस के मामलों में बढ़ोतरी हुई है...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 'ब्लैक फंगस' (Black Fungus) के मरीजों की संख्या में हो रही वृद्धि को देखते हुए सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बचाव एवं उपचार की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं. वहीं इसकी चुनौतियों को दूर करने के लिए सरकार ने संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान की 12 सदस्यीय म्यूकोर्मियोकोसिस (Mucormycosis) प्रबंधन टीम का गठन किया है.

'समन्वय से हो उपचार'

शनिवार को जारी एक सरकारी बयान में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड संक्रमण के मुक्त हो जाने के बाद कुछ लोगों में 'ब्लैक फंगस' की बीमारी के मामले प्रकाश में आए हैं, इसे ध्यान में रखते हुए इस संक्रमण के समुचित उपचार की व्यवस्था की जाए.

मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि सभी जिलों में ब्लैक फंगस के उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए और उन्होंने मुख्य सचिव को इस सम्बन्ध में भारत सरकार एवं चिकित्सा संस्थानों से आवश्यक समन्वय किए जाने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- Covid Ward में पोछा लगा रहे थे Mizoram के मंत्री R Lalzirliana, देखिए Viral Photo

उन्होंने कहा कि 'ब्लैक फंगस' के कारणों, बचाव के उपायों तथा उपचार के सम्बन्ध में परामर्श जारी कर व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए.

उपचार हेतु गाइडलाइंस जारी

गौरतलब है कि ब्लैक फंगस के उपचार के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री द्वारा स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग को मेडिकल विशेषज्ञों की सलाहकार समिति से विचार-विमर्श करते हुए लाइन ऑफ ट्रीटमेंट तय करने तथा संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में परामर्श जारी करने के निर्देश दिए गए थे.

'ब्लैक फंगस' के उपचार हेतु लाइन ऑफ ट्रीटमेंट तय कर दिशानिर्देश जारी कर दी गयी है और इस सम्बन्ध में परामर्श भी जारी कर दी गयी है.

ये भी पढ़ें- Coronavirus के साथ अब Black Fungus का प्रकोप, जानिए किसे ज्यादा खतरा

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार ब्लैक फंगस के उपचार आदि के सम्बन्ध में संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा जिलों एवं मेडिकल कॉलेजों के सम्बन्धित चिकित्सकों का डिजिटल माध्यम से प्रशिक्षण भी कराया गया है.

ये भी पढ़ें- Corona के इलाज में प्रभावी नहीं Plasma Therapy, उपचार के तरीकों की सूची से हटा सकती है ICMR

एक बयान के अनुसार विशेषज्ञों की टीम में डॉ आमिर केसरी नोडल अधिकारी और सदस्य प्रोफेसर आलोक नाथ, प्रोफेसर शांतनु पांडे, प्रो विकास कन्नौजिया, प्रोफेसर रूंगमी मारक, डॉ सुभाष यादव, डॉ अरुण श्रीवास्तव डॉ पवन कुमार वर्मा, डॉ सुजीत कुमार गौतम, डॉ चेतना शमशेरी, डॉ विनीता मणि और डॉ कुलदीप विश्वकर्मा को शामिल किया गया है.

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.