Corona: 5G की टेस्टिंग के नाम पर अफवाह फैला रहे लोगों पर कार्रवाई की तैयारी, UP Police ने कसी कमर
Advertisement
trendingNow1897685

Corona: 5G की टेस्टिंग के नाम पर अफवाह फैला रहे लोगों पर कार्रवाई की तैयारी, UP Police ने कसी कमर

मोबाइल की 5G टेस्टिंग को कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी फैलने का कारण बताकर सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करने वाले लोगों पर अब कार्रवाई होने जा रही है. यूपी पुलिस ने इसके लिए सभी जिलों के पुलिस प्रमुखों को आदेश जारी कर दिया है.

मोबाइल टावर (फाइल फोटो)

लखनऊ: क्या मोबाइल की 5G टेस्टिंग और कोरोना वायरस महामारी के बीच में आपस में कोई संबंध है? इसका जवाब है बिल्कुल नहीं. फिर भी कई लोग कथित 5G टेस्टिंग और कोरोना वायरस (Coronavirus) को आपस में जोड़कर लोगों को गुमराह करने में लगे हैं. इस पर अब यूपी पुलिस (UP Police) ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है.

  1. पुलिस अफसरों को भेजा गया पत्र
  2. फर्जी ऑडियो भी हो रहा वायरल
  3. तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश

पुलिस अफसरों को भेजा गया पत्र

यूपी पुलिस ने कथित 5G टेस्टिंग और कोरोना वायरस (Coronavirus) को आपस में जोड़कर सोशल मीडिया पर अफवाह (Rumor) फैला रहे लोगों को खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने शनिवार को इस संबंध में सभी पुलिस आयुक्तों, पुलिस उपमहानिरीक्षकों और जिला पुलिस प्रमुखों को पत्र भेजा.

इस पत्र में कहा है कि पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने की कोशिश की जा रही है. कहा जा रहा है कि यूपी (UP) के कुछ हिस्सों में 5G टेस्टिंग से रेडिएशन हो रहा है. जिसकी वजह से राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी आ रही है और लोगों की मौत हो रही है.

फर्जी ऑडियो भी हो रहा वायरल

उन्होंने पत्र में कहा कि सोशल मीडिया पर प्रसारित एक पोस्ट में इटली में कोविड-19 से मरे व्यक्तियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में रेडिएशन से मृत्यु होने की बात भी फैलाई (Rumor) जा रही है. इसके अलावा वाराणसी के एक युवक की बिहार के किसी व्यक्ति से बातचीत का ऑडियो भी वायरल हो रहा है. उस ऑडियो में 5G टावर की टेस्टिंग के कारण कोरोना (Coronavirus) संक्रमण बढ़ने और लोगों के मरने की बात कही जा रही है.

एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि फतेहपुर, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर और सुल्तानपुर के कुछ गांवों में कथित रूप से ग्रामीणों द्वारा 5G टावर को बंद कराने और उखाड़ फेंकने की धमकी भी प्रसारित हो रही हैं. एडीजी ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि इन अफवाहों पर लगाम लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि खुफिया तंत्र को सक्रिय रखा जाए. 

तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश

उन्होंने कहा कि छोटी से छोटी सूचना पर तत्काल प्रभावी कार्रवाई की जाए. साथ ही कहा कि 'अफवाहों' (Rumor) का हर स्तर पर तत्काल खंडन किया जाए. इस संबंध में आने वाली महत्वपूर्ण सूचना से संबंधित लोगों को तुरंत अवगत कराकर जरूरी कानूनी कार्रवाई की जाए.

ये भी पढ़ें- Corona के कारण बढ़ रही Chest Pain और सांस की समस्‍या, इन symptoms पर करें गौर

बताते चलें कि पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर कोरोना से जुड़ी कई पोस्ट वायरल हो रही हैं. इनमें दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus) के मामलों में अचानक हुई बढ़ोतरी के लिए 5G की टेस्टिंग मुख्य रूप से जिम्मेदार है. इसके बाद से लोगों में मोबाइल टावर के खिलाफ माहौल बन रहा है. जिससे राज्य प्रशासन में चिंता है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news