UP Teacher Recruitment 2021: यूपी में इस सप्ताह से शुरू होंगी 3 बड़ी शिक्षक भर्तियां, यहां देखें पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश में टीचर बनने का सपने देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. योगी सरकार प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं में इस हफ्ते तीन बड़ी शिक्षक भर्तियां शुरू करने जा रही है.

UP Teacher Recruitment 2021: यूपी में इस सप्ताह से शुरू होंगी 3 बड़ी शिक्षक भर्तियां, यहां देखें पूरी डिटेल
फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में टीचर बनने का सपने देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. योगी सरकार प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं में इस हफ्ते तीन बड़ी शिक्षक भर्तियां शुरू करने जा रही है. जूनियर हाईस्कूल में असिस्टेंट टीचर और प्रधानाध्यापक से लेकर डिग्री कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर तक की भर्तियां जल्द की जाएंगी. 

ये भी देखें: लाल बाल वाले चचा के बाद यूपी में मिली 'झोंटा उखाड़ चाची', देखें Viral Video

असिस्टेंट प्रोफेसर के 2000 से ज्यादा पदों पर 25 फरवरी से होंगे आवेदन 
प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में 47 अलग-अलग सबजेक्ट्स के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर भर्ती की जाएगी. इसमें उच्च शिक्षा निदेशालय से 47 विषय में 2002 पद जबकि भू-गर्भ विषय में खाली रह गए असिस्टेंट प्रोफेसर के एक पद पर भर्ती होनी है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 25 फरवरी से शुरू हो जाएंगे. बता दें कि उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (Uttar Pradesh Higher Education Service Commission) साढ़े 4 साल के बाद भर्ती करने जा रहा है. 

26 मई से होंगी परीक्षाएं
इच्छुक उम्मीदवार 25 फरवरी से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. आवेदन का मोड ऑनलाइन होगा. परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन एप्लीकेशन फीस सबमिट करने की अंतिम तारीख 26 मार्च है.  वहीं, ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है. इन पदों के लिए रिटेन एग्जाम होंगे, जो सेंटर की उपलब्धता के आधार पर 26 मई से शुरू होकर विभिन्न चरणों में आयोजित की जाएंगी. 

ये भी पढ़े: Health Tips: फेसबुक पर इमरजेंसी का मैसेज देखकर ना भागें, ब्लड डोनेट करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

जूनियर हाईस्कूल में 1894 पदों पर भर्ती
एडेड जूनियर हाईस्कूल में टीचर्स रिक्रूटमेंट (Junior High School Teacher Recruitment) के लिए 1894 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इसके लिए 3 मार्च से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. एग्जाम 18 अप्रैल को होगा और 18 मई तक रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा. योगी सरकार की तरफ से परीक्षा का संशोधित शेड्यूल और नियम जारी कर दिए गए हैं. 

ये भी पढ़े: यूपी के इस जिले में मौजूद है 'घटिया आजम खां', जानें वजीर आजम खां से कनेक्शन​

शिक्षकों के 15, 508 पदों पर संशोधित विज्ञापन इसी सप्ताह
सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में TGT (प्रशिक्षित स्नातक) और PGT (प्रवक्ता) के 15508 पदों पर भर्ती के लिए संशोधित विज्ञापन भी इसी हफ्ते जारी करने की तैयारी है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने आवेदन के लिए अलग से पोर्टल भी तैयार कराया है. इंतजार है तो बस शासन की अनुमति का. बता दें कि इससे पहले चयन बोर्ड ने 29 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू किया था लेकिन किन्हीं कारणों से 18 नवंबर को प्रक्रिया रद्द करनी पड़ी. हालांकि, जल्द ही संशोधित विज्ञापन जारी होने वाला है. चयन बोर्ड भी साल 2016 के बाद यानी साढ़े चार साल बाद भर्ती कर रहा है. 

ये भी पढ़े: जब फांसी देने के बाद बेहोश हो गया था ये जल्लाद, सबसे ज्यादा रिकॉर्ड भी इसी के नाम​

ये भी देखें: Viral Video: घोड़े ने शख्स को गुस्से में मारी ऐसी दुलत्ती, देखकर हंसते-हंसते हो जाएंगे लोटपोट

WATCH LIVE TV