Mathura News: फसल बीमा फर्जीवाड़े पर एक्शन में प्रशासन, रिकवरी के लिए तैयार हुई किसानों की लिस्ट, जानिए जद में कौन कौन?
Advertisement

Mathura News: फसल बीमा फर्जीवाड़े पर एक्शन में प्रशासन, रिकवरी के लिए तैयार हुई किसानों की लिस्ट, जानिए जद में कौन कौन?

UP News: मथुरा में फसल बीमा फर्जीवाड़े की रिकवरी को लेकर प्रशासन सख्त हो गई है. तीन सौ से अधिक किसानों की एक लिस्ट तैयार की गई है.

crop insurance scam

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में फसल बीमा घोटाले को लेकर सख्त कार्रवाई करने पर जोर दिया जा रहा है. घोटाने को लेकर 311 किसानों की एक लिस्ट तैयार की गई है जिसे जनपद की अलग-अलग तहसीलों को भेजी गई है. इन किसानों को पहले भी जनपद स्तर पर कृषि विभाग की ओर से नोटिस जारी कर दिए गए थे पर किसानों ने इसका कोई संज्ञान नहीं लिया. 

फर्जी तरीके से फसल बीमा का लाभ
इस तरह के आरोप लगाए जा रहे हैं कि जिले में करीब पांच हजार से ज्यादा किसानों ने फर्जी तरीके से फसल बीमा का लाभ लिया. दो साल की समयावधि में बिना खेत और बिना फसल के बीमा कंपनी, तहसील व कृषि अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर फर्जी तरीके से किसान बीमा राशि प्राप्त कर रहे थे. एक साल की जांच में जिले के अधिकारियों की भूमिका को संदिग्ध पाया गया और अब कोशिश है कि चंद किसानों की जांच के साथ साथ पूरे मामले को लेकर पर्दा उठाया जा सके. 

311 किसान की लिस्ट
आरोप तो ये भी लग रहा है कि कृषि विभाग के फसल बीमा से संबंधित और जिम्मेदार अधिकारी मामले को दबाने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि मामले की जांच शासन स्तर से भी कराई जा रही है और इसके दायरे में पांच हजार किसान पर निशाना है. ज्यादातर जिले की छाता और गोवर्धन तहसील के गांवों से संबंधित हैं. उपनिदेशक कृषि रामकुमार माथुर की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 311 किसानों को मामले में कृषि विभाग की ओर से नोटिस भेजा गया. उन किसानों के खिलाफ रिकवरी का भी आदेश किया गया है. तहसील को रिकवरी का आदेश दिए गए हैं.

और पढ़ें- Mirzapur Accident News: यूपी में भयानक सड़क हादसा, कार सवार 4 लोगों की गई जान, 2 की हालत गंभीर 

Watch: मस्ती में उछलते-कूदते ज्वैलरी और नकदी से भरा बैग ले उड़ा चोर, देखें शादी में 10 लाख की चोरी का CCTV Video

Trending news