सावन में मथुरा के इन पांच मंदिरों का करें दर्शन, श्रद्धालुओं की उमड़ती है भीड़
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2351755

सावन में मथुरा के इन पांच मंदिरों का करें दर्शन, श्रद्धालुओं की उमड़ती है भीड़

Mathura Mandir: उत्तर प्रदेश में वैसे तो बहुत से मंदिर हैं. लेकिन भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा और वृंदावन की बात ही कुछ और है. आइए आज हम बात करते हैं मथुरा वृंदावन के मंदिरों की जहां सावन मास में ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Mathura News

Mathura Mandir: उत्तर प्रदेश में वैसे तो बहुत से मंदिर हैं. लेकिन भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा और वृंदावन की बात ही कुछ और है. मथुरा वृंदावन में रोजाना हजारों की संख्या में श्रृद्धालु आते हैं. यूं तो मथुरा और वृंदावन का हर एक मंदिर अलग नहत्व रखता है. लेकिन ये 5 मंदिर दुनिया में सबसे अलग हैं. 

बांके बिहारी मंदिर, वृंदावन
मथुरा के सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक यह मंदिर है. यहां पर आपको भगवान श्रीकृष्ण का बाल स्वरुप देखने के लिए मिलेगा. भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरुप की सुंदर मूर्ति यहां भक्तों और अपनी ओर आकर्षित करती है. यहां पर जन्माष्टमी और होली के दौरान भव्य उत्सव मनाया जाता है.

द्वारकाधीश मंदिर, मथुरा
भगवान श्रीकृष्ण का यह मंदिर राजस्थानी शैली पर आधारित है. इस मंदिर में भगवान के दर्शन के साथ उनके जीवन से जुड़ी घटनाओं से जुड़ी कहानियों का बखान करते हुए कलाकृतियां भी देखने को मिलेंगी. 

राधा रमण मंदिर, वृंदावन
मंदिर में भगवान कृष्ण के राधा रमण स्वरुप के दरशन होते हैं. मंदिर और यहां की मूर्ति बहुत ही प्रचीन बताई जाती है. मंगिर की खासियत संध्या आरती है. जो सभी भक्तों को अपनी तरफ आकर्षित करती है.

श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर, मथुरा
विश्व प्रख्यात भगवान का जन्म स्थान मथिरा में ही है. पौराणिक मान्यताओं में ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म मंदिर के गर्भगृह में ही हुआ था. इस मंदिर में कान्हा जी के बालस्वरुप के दर्शन मिलते हैं. मंदिर में सदैव भीड़ रहती है. 

प्रेम मंदिर
वृंदावन का यह मंदिर भगवान राधा-कृष्ण के लिए समर्पित है. मंदिर में राधा-कृष्ण के साथ राम-सीता की भी मूर्तियां हैं. मंदिर दुनिया में बहुत ही प्रसिद्ध है. 

यह भी पढ़ें - 18 साल बाद शनि पर चंद्रमा का लगेगा ग्रहण, आज आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा

यह भी पढ़ें - नाग पंचमी पर करें इन विशेष मंत्रों का जाप, शिव बरसेगी कृपा और कटेंगे दोष

Trending news