Saturn Lunar Eclipse: 18 साल बाद शनि पर चंद्रमा का लगेगा ग्रहण, आज आसमान में दिखा अद्भुत नजारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2350210

Saturn Lunar Eclipse: 18 साल बाद शनि पर चंद्रमा का लगेगा ग्रहण, आज आसमान में दिखा अद्भुत नजारा

Saturn Lunar Eclipse: 18 साल बाद शनि के चंद्र ग्रहण को देखा गया. हमेशा से ग्रहण को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. आसमान में घटित होने वाली इस घटना के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. 

Saturn

Saturn lunar eclipse after 18 years: 18 साल बाद 24 जुलाई, बुधवार को शनि के चंद्र ग्रहण दिखा. ज्योतिष शास्त्र में हमेशा से ग्रहण को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. इस महीने आसमान में एक ऐसी अद्भुत घटना हुई. 24 जुलाई को शनि का चंद्र ग्रहण दिखाई देने वाला है. ने जा रहा है. भारत में ये ग्रहण 18 साल बाद देखा गया. 24 और 25 जुलाई की मध्य रात्रि में रात में कुछ घंटों के लिए इसे नंगी आंखों से देखा गया.

शनि का चंद्र ग्रहण
वैज्ञानिक दृष्टि से यह एक खगोलीय घटना तो है ही, इसके साथ ही ज्योतिष गणना के हिसाब से 15 मिनट में ही चंद्रमा शनि ग्रह को पूरी तरह ढक लिया व ग्रहण की इस दौरान से शुरुआत हुई. ध्यान देने वाली बात तो ये है कि शनि का चंद्र ग्रहण तब होगा शनि को जब चांद छिपा लिया.. 

18 साल अनोखा नजारा
वैज्ञानिक दृष्टि से 14 जुलाई की रात करीब 1:30 से ग्रहण शुरू हुआ. फिर धीरे-धीरे बढ़ा और फिर 15 मिनट बाद 1:45 पर चंद्रमा शनि ग्रह को एकदम ढंक लिया. 45 मिनट बाद यानी की 2:25 पर ग्रह चंद्रमा के पीछे से शनि निकला. यह दुर्लभ खगोलीय घटना होगी जिसका दृश्य 18 साल बाद दिखाई दिया. 24 और 25 जुलाई की मध्य रात्रि कुछ घंटे के लिए दिखने वाले इस अद्भुत दृश्य को शनि का गोचर नक्षत्र परिवर्तन मानव के साथ ही 12 राशियों पर अपना असर छोड़ा. 

5 राशि के जातकों पर पड़ेगा असर
ज्योतिष गणना की माने तो शनि का चंद्र ग्रहण 5 राशि वालों पर अधिक प्रभाव डालेगा. ये राशियां हैं कुंभ, मकर, मीन ,कर्क व वृश्चिक राशि. इस सभी जातकों को आर्थिक सावधानी बरतने की पूरी कोशिश करनी होगी. दुर्लभ नजारा भारत के पड़ोसी देशों में भी प्रत्यक्ष होंगे. श्रीलंका, चीन भी इन देशों में शामिल हैं. एक्सपर्ट की माने तो अक्टूबर में एक बार फिर इसी तरह का नजारा दिखेगा.

और पढ़ें- Nag Panchami 2024: नाग पंचमी पर करें इन विशेष मंत्रों का जाप, शिव बरसेगी कृपा और कटेंगे दोष 

Trending news