Aligarh Name Change: अलीगढ़ का नाम बदलने पर नगर निगम की मुहर, अब ये कहलाएगा यूपी का ये जिला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1948578

Aligarh Name Change: अलीगढ़ का नाम बदलने पर नगर निगम की मुहर, अब ये कहलाएगा यूपी का ये जिला

Aligarh Name Change: अब जल्द ही अलीगढ़ का नाम बदल जाएगा. दरअसल, अलीगढ़ जिले का नाम 'हरिगढ़' रखने का प्रस्ताव पास हो गया है. 

Aligarh Name Change

Aligarh Name Change: लोकसभा चुनाव को अब ज्यादा समय नहीं बचे हैं. चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार अलीगढ़ का नाम बदलने की तैयारी में हैं. जल्द ही अलीगढ़ का नाम बदल जाएगा. नगर निगम की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास हो गया. सभी सभासदों ने इसपर सहमति जताई है. अब अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ होगा. शासन को इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा. लंबे समय से नाम परिवर्तन की मांग चल रही थी. सुप्रीम कोर्ट के सीनियर अधिवक्ता नीरज शर्मा ने नाम बदलने को लेकर अभियान चला रखा है. 

मेयर प्रशांत सिंघल ने क्या कहा? 
अलीगढ़ के मेयर प्रशांत सिंघल ने बताया कि कल नगर निगम बोर्ड की बैठक में पार्षद संजय पंडित द्वारा एक प्रस्ताव अलीगढ़ को हरिगढ़ करने का रखा गया, जिसको सर्वसम्मति से सभी पार्षदों ने पास कर दिया. अब यह प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बहुत जल्द शासन इसको संज्ञान में लेकर अलीगढ़ के नाम को हरिगढ़ करने की मांग को पूरी करेगा. मेयर प्रशांत सिंघल ने कहा कि हमारी जो पुरानी सभ्यता और संस्कृति है, जो सनातन धर्म की परंपरा है उसको आगे बढ़ाते हुए हम सभी जनप्रतिनिधि यह मांग बहुत समय से कर रहे थे.

पहले इस नाम से जाना जाता था अलीगढ़
18 वीं शताब्दी से पहले अलीगढ़ को कोल या कोइल के नाम से जाना जाता था. अलीगढ़ का यह नाम 'नजफ़ खां' ने रखा है. हालांकि इससे पहले भी अलीगढ़ के कई नाम रखे गए थे. अलीगढ़ का उल्लेख महाभारत और रामायण में भी किया गया है. यह ऐतिहासिक शहर देश की राजधानी दिल्ली से करीब 140 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. अलीगढ़ प्रदेश के 50 प्रमुख शहरों में भी शामिल है. 

दो नदियों के बीच बसा है अलीगढ़
अलीगढ़ को दोआब का क्षेत्र माना जाता है. दरअसल, यह दो नदियों गंगा और यमुना के बीच में स्थित है. यहां सेंगर, रुतबा, सिरसा, छोइया, नीम, बड़गंगा, रद और काली नदियों का भी अस्तित्व मिलता है. हालांकि वर्तमान समय में गंगा, यमुना और काली नदी को छोड़कर बाकी सारी नदियां विलुप्त हो चुकी हैं.

पर्यटक के तौर पर अगर देखा जाए, तो इस जिले में अलीगढ़ का किला, मुगलकाल का जामा मस्जिद प्रसिद्ध है. साथ ही अलीगढ़ का खेरेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. जिले में मौलाना आजाद लाईब्रेरी है. जो 4.75 एकड़ में फैली हुई है. बता दें कि यह लाईब्रेरी एशिया की दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी है. 

UP crime: सांवला था पति तो जलाकर कर दिया राख! पत्नी को कोर्ट ने सुनाई आजीवन कारावास की सजा 

Aligrah News: ISIS के दो संदिग्धों को ATS ने किया गिरफ्तार, दीपावली पर केमिकल बम धमाकों की रची थी साजिश

Aligarh जल्द बदल जाएगा अलीगढ़ का नाम, नगर निगम की बोर्ड में प्रस्ताव पास, हरिगढ़ रखने की है मांग

Trending news